Covid Deaths in China: चीन में एक बार फिर से कोरोना वायरस (Coronavirus) ने कोहराम मचा दिया है. देश के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं. अस्पतालों से बेहद ही दुखद तस्वीरें सामने आ रही हैं. चीन के अस्पतालों में शवों के ढेर के वीडियो सामने आए हैं. कोरोना महामारी एक्सपर्ट का अनुमान है कि कोविड संक्रमण (Corona Infection) की वजह से लाखों की संख्या में लोगों की मृत्यु हो सकती है.


चीन सरकार (Chinese Govt) की ओर से जीरो कोविड पॉलिसी (Zero Covid Policy) में ढील और अपने सख्त लॉकडाउन प्रतिबंधों को हटाने के बाद से कोविड के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है.


चीन में हर तरफ मौत का सन्नाटा


महामारी एक्सपर्ट एरिक फेगल-डिंग ने कहा कि चीन में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या लाखों तक पहुंचने की संभावना है. चीन से जो वीडियो सामने आए हैं, वे एक्सपर्ट के दावे की पुष्टि करते हैं. चीन के कई शहरों में स्थिति अस्पतालों और श्मशान घाटों में शवों के ढेर लगे हुए हैं. दावा ये भी किया जा रहा है कि तेजी से बढ़ते संक्रमण के कारण चीन के अस्पतालों की व्यवस्था चरमरा गई है.


कोरोना का कहर


कोरोना की वजह से मौतों को लेकर फिलहाल कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. बावजूद इसके मुर्दाघरों (Mortuaries) के कर्मचारियों का कहना है कि कोविड की वजह से हो रही अधिक मौतों की वजह से उन्हें अतिरिक्त शिफ्ट में काम करना पड़ रहा है. 1.4 अरब की जनसंख्या वाले देश में बेहद ही निराशजनक दृश्य हैं. कई जगह सड़कों पर सन्नाटा पसरा है. शंघाई और कई अन्य प्रकोप वाले शहरों के स्कूलों को अगले महीने के लिए बंद कर दिया गया है.






चीन में कोरोना विस्फोट


महामारी एक्सपर्ट एरिक फेगल-डिंग (Eric Feigl Ding) के दावे का अमेरिका स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) ने भी समर्थन किया था, जिसमें अनुमान लगाया गया था कि चीन 2023 तक कोविड -19 मामलों के विस्फोट का सामना कर सकता है और एक लाख से अधिक मौतों का गवाह बन सकता है.






जीरो कोविड पॉलिसी में ढील का खामियाजा!


कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ बढ़ती लड़ाई की अग्रिम पंक्ति में अस्पतालों में चिकित्सा कर्मचारी हैं, जो अपनी जीरो कोविड पॉलिसी में ढील देने के चीन सरकार के फैसले का खामियाजा भुगत रहे हैं. वैक्सीनेशन की रफ्तार कम होने और कोविड टेस्ट न के बराबर होने से भी हालात काफी खराब हुए हैं. कुल मिलाकर मौजूदा स्थिति बेहद ही चिंताजनक है. 


ये भी पढ़ें: Covid-19: भारत में तेजी से घट रहे कोरोना के नए केस! चीन, जापान समेत दुनियाभर में कोहराम