चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हंगामा बरपा कर दिया है. इसके संक्रमण ने पूरी दुनिया में लाखों लोगों को प्रभावित किया है. आर्थिक गतिविधियों से लेकर सामाजिक जीवन को इसने जहां ठप कर दिया है वहीं इसका असर पारिवारिक जीवन पर भी पड़ रहा है.


चीन में क्वारंटाइन का असर दांपत्य जीवन पर


डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में वायरस से बचाव के लिए क्वारंटाइन के कारण पति-पत्नी के झगड़ों की दर में वृद्धि हो गई है. यहां तक कि उनके मामूली झगड़ों की नौबत बढ़कर तलाक तक पहुंच रही है. यहां के शादीशुदा जोड़े क्वारंटाइन के कारण घरों में रहने को मजबूर हैं. लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. सामाजिक मेल जोल से दूरी ने उनको उकता दिया है. जिसके कारण उनके दांपत्य जीवन में चिड़चिड़ापन और मामूली झगड़े देखे जा रहे हैं.


दफ्तर खुलने के बाद तलाक देने की अर्जी बढ़ी


कोरोना वायरस के केंद्र वुहान में विवाह पंजीयक अधिकारी का कहना है कि तलाक के लिए आवेदन देनेवाले ज्यादातर नौजवान जोड़े हैं. उनका दावा है कि ऐसा क्वारंटाइन के कारण हो रहा है. जिसने लोगों को बिल्कुल अलग-थलग कर दिया है. यही हाल अन्य जगहों की भी है. सिंचुआन के अलावा कई इलाकों में लोगों ने तलाक के लिए अर्जी दे रखी है. चीन में तीन माह से विवाह पंजीयक कार्यालय बंद रहने के बाद अब खुले हैं. हालांकि अधिकारी ये भी कहते हैं दांपत्य जीवन को बरकरार रखने के लिए ऐसे जोड़ों की काउंसिलिंग की जाएगी.


कोरोना वायरस: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दी जानकारी, देश में 1 लाख 87 हजार लोगों पर नजर


कोरोना वायरस: पंजाब में 3 और पॉजिटिव केस, मरीजों की संख्या हुई 24