इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कुछ क्षेत्रों में छूट के साथ देशव्यापी लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की है. अब पाकिस्तान में 30 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन का पालन किया जाएगा.


मंगलवार को इस्लामाबाद में मीडिया को संबोधित करते हुए खान ने कहा कि हमने देश में लॉकडाउन का जो कठोर निर्णय लिया था वह लोगों के सहयोग के कारण बहुत अच्छी तरह से लागू हुआ. उन्होंने आगे कहा कि अनुमानित लक्ष्य के 30 प्रतिशत तक कोरोनोवायरस का प्रसार धीमा हो गया है. इसीलिए हम लॉकडाउन को दो हफ़्तों के लिए बढ़ा रहे हैं.


प्रधान मंत्री ने कहा कि देश में वेंटिलेटर, सुरक्षात्मक कपड़े और अन्य गियर की मांग को भी पूरा किया जा रहा है. इमरान खान ने आज से शहरों में निर्माण उद्योग खोलने की घोषणा की क्योंकि यह कोरोना वायरस प्रसार के मामले में सबसे कम जोखिम कारक है.


उद्योग और उत्पादन मंत्री हम्माद अजहर ने कहा कि जिन उद्योगों को लॉकडाउन से मुक्त किया गया है. उनमें निर्यात क्षेत्र, रासायनिक विनिर्माण संयंत्र, ई-कॉमर्स, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और योजना, कागज और पैकेजिंग इकाइयां, सीमेंट और उर्वरक संयंत्र, पौधों की नर्सरी, कृषि मशीनरी संयंत्र, कांच निर्माण संयंत्र, पशु चिकित्सा सेवा शामिल हैं. पिछले महीने पाकिस्तान ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी. इसे बढ़ाकर अब दो सप्ताह यानि 30 अप्रैल तक के लिए कर दिया गया है.


स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान में अब तक 5983 कोरोना वायरस के संक्रमितों का पता चला है. वहीं पाकिस्तान में अब तक मरने वालों की तादाद बढ़कर 107 हो गई है. आपको बता दें कि पाकिस्तान में सिंध समेत अलग-अलग इलाक़ों में लॉकडाउन बढ़ाने का विरोध हो रहा है. लोगों का कहना है कि कारोबार में हो रहे नुक़सान के कारण उन्हें इसका विरोध करना पड़ रहा है.