हांगकांग: स्वास्थ्य अधिकारियों ने पुष्टि की है कि हांगकांग में एक 60 साल की महिला के पालतू कुत्ते में कोरोना की पुष्टि हुई है. कोरोना वायरस का यह पहला मामला है जब इंसान से जानवर में कोरोना का संक्रमण हुआ है. विशेषज्ञों ने इसे एक "निम्न-स्तर का संक्रमण" कहा जो मानव से जानवर में हुआ है.


पामेरियन कुत्ते पिछले शुक्रवार से लगातार टेस्ट किया जा रहा था. बाद में उसका टेस्ट पॉजिटिव पाया गया. कुत्ते को अब स्थानीय कृषि विभाग, मत्स्य और संरक्षण विभाग के पास टेस्टिंग के लिए भेज दिया गया है. इस कुत्ते की मालकिन एक 60 साल की महिला है जिसे 25 फरवरी को संक्रमित होने पर अस्पताल में भर्ती किया गया था.


बता दें कि कोरोना वायरस (Covid-19) अब तक 60 से अधिक देशों में पैर पसार चुका है. इसकी वजह दुनियाभर में अबतक तीन हजार से ज्यादा लोगा जान गंवा चुके हैं और 90 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हैं.


क्या है कोरोना वायरस


डब्ल्यूएचओ के मुताबिक तेजी से फैल रहे इस वायरस का संबंध सी-फूड से है. कोरोना वायरस से से लोग बीमार हो रहे हैं क्योंकि विषाणुओं का एक समूह है जो शरीर को सीधा इफेक्ट कर रहा है. यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी फैल रहा है.


क्या हैं इसके लक्षण


कोरोनावायरस के लक्षण की बात की जाए तो सबसे पहले बुख़ार होता है. इसके बाद सूखी खांसी होती है और फिर एक हफ़्ते बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है. हालांकि ऐसी स्थिति में यह कह पाना सही नहीं होगा कि आपको कोरोना वायरस है. ज़ुकाम और फ्लू में भी ऐसी स्थिति उत्तपन्न होती है इसलिए अगर ये लक्षण हैं तो आपको तुरंत जांच करवाना चाहिए.


कैसे करें बचाव


हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से बार-बार धोएं. खांसते वक्त टिशू का इस्तेमाल करें. टिशू न होने की हालात में खांसते वक्त बाजू का इस्तेमाल करें. बिना हाथ धोए आंख, नाक या मुंह को न छूएं. हालांकि, इन लक्षणों का मतलब ये नहीं है कि आपको कोरोना वायरस का संक्रमण है. कुछ और वायरस में भी इसी तरह के लक्षण पाए जाते हैं.


यह भी पढ़ें-


सावधानी बरतना है जरूरी, कोरोना वायरस को लेकर भारतीय जान लें सभी सवालों के जवाब


Coronavirus: हरियाणा में कोरोना का पहला पॉजिटिव केस सामने आया, पूरे देश में अब तक 29 मामलों की पुष्टि