Coronavirus News: दुनियाभर में कोरोना महामारी को लेकर जंग अभी भी जारी है. भारत समेत ज्यादातर देशों में कोविड को लेकर प्रतिबंध हटा दिए है, लेकिन इसे रोकने के लिए सरकार हर कदम उठा रही है. इस बीच अमेरिका से आ रही खबरों ने सबके लिए चिंता पैदा कर दी है. अमेरिका में कोरोना के नए वेरिएंट से बच्चों में संक्रमण के मामलों में काफी तेजी से बढ़ोतरी आई है.


एक अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 4 हफ्ते में 1 लाख 30 हजार बच्चों में कोरोना संक्रमण पाया गया है. यह आंकड़ा बढ़ने की संभावना है. अमेरिका में वयस्कों के साथ ही बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन लगाई गई है, जिसके बावजूद वहां बच्चों में कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले देखे जा रहे है. जानकारी के मुताबिक कोविड-19 की शुरुआत के बाद से देश में लगभग 1.53 करोड़ बच्चों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है. रिपोर्ट के अनुसार करीब 80 फीसद अमेरिकी लोगों को जिन्हें पहले भी कोविड हो चुका है, वह एक बार फिर से इस वेरिएंट से संक्रमित हो सकते हैं.


भारत में कोरोना की ताजा स्थिति
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार (21 फरवरी) को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में 95 नए कोरोनोवायरस के मामले दर्ज किए गए है. इसके साथ ही अब सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 1,921 हो हो गई है. मंत्रालय के सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों में कहा गया है कि मरने वालों की संख्या 5,30,761 है.


मंत्रालय ने कहा कि वायरस के मामलों की संख्या 4.46 करोड़ दर्ज की गई, जबकि नेशनल कोविड 19 रिकवरी रेट 98.81% दर्ज किया गया है. वहीं संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 4,41,42,460 हो गई है. मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक कोविड के कुल 220.63 करोड़ टीके की खुराक दी जा चुकी हैं.


इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत कोरोना पर निगरानी जारी रखेगा. देश में आने वाले सभी यात्रियों में 2 प्रतिशत की कोविड.19 के लिए रैंडम टेस्टिंग की जाएगी, नई गाइडलाइन 13 फरवरी से लागू हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले डेढ़ महिने में दर्ज किए गए कोरोना के मामलों में  गिरावट देखी गई है.


ये भी पढ़ें: 


Lok Sabha Election Survey: छह महीने पहले 440 सीटों पर हार रहे कांग्रेस के नेतृत्‍व वाले UPA को 50 सीटों का बंपर जंप