लंदन: ब्रिटेन सरकार ने घोषणा की कि एक दूसरे से दूरी बनाये रखने के उपाय कम से कम और तीन सप्ताह यानी सात मई तक लागू रहेंगे. यानी ब्रिटेन में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस से मौत की संख्या में और 861 लोगों की बढ़ोतरी हुई और यह बढ़कर 13 हजार 729 हो गई.


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के कोरोना वायरस संक्रमित होने के बाद उनका कार्यभार देख रहे विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने कैबिनेट ऑफिस ब्रीफिंग रूम्स की एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की. उसके बाद लॉकडाउन बढ़ाने के कैबिनेट के निर्णय की घोषणा की.


राब ने कहा, ‘‘ऐसे संकेत है कि हमारे उपाय कोरोना वायरस का प्रसार रोकने में सफल रहे हैं. एकदूसरे से दूरी बनाये रखने के हमारे उपायों में किसी भी बदलाव से इस वायरस के प्रसार में बढ़ोतरी का जोखिम होगा. ’’


कानून के मुताबिक सरकार के लिए इस सप्ताह लॉकडाउन के प्रभाव की समीक्षा करना अनिवार्य था. लॉकडाउन 23 मार्च को जॉनसन द्वारा शुरूआत में 21 दिन की अवधि के लिए लागू किया गया था. इसे साइंटिफिक एडवाइजरी ग्रुप फॉर इमर्जेंसीज (एसएजीई) के मूल्यांकन के आधार पर लागू किया गया था.


मंत्री ने कहा कि नियमों में ढील देने से संक्रमण के मामलों में दूसरी बढ़ोतरी हो सकती है. इससे होने वाली मौतों की संख्या बढ़ सकती है. इस बीच ब्रिटेन की सरकार ने कहा, ‘‘सार्वजनिक स्वास्थ्य इंग्लैंड और एनएचएस इंग्लैंड भारतीय मूल के लोगों के साथ ही अश्वेत समूहों में कोरोना वायरस से अधिक मृत्यु दर और इसके गंभीर लक्षणों के कारणों की जांच करेगा.’’


ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा, “यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है जिसे मैंने शुरू किया है.’’


ये भी पढ़ें


COVID-19: वर्चुअल डेट से अर्जुन कपूर ने जुटाई इतनी बड़ी रकम, 300 मजदूर परिवारों की उठाई जिम्मेदारी


अमेरिका: 24 घंटे में कोरोना से 2100 से ज्यादा की मौत, अबतक 34,500 से ज्यादा जानें गईं