वाशिंगटन: कोरोना वायरस ने दुनियाभर में कोहराम मचा रखा है. इस जानलेवा वायरस के कारण अमेरिका में 3.3 मिलियन लोगों ने ख़ुद को बेरोज़गार बताया है. इन लोगों ने अमेरिका में मिलने वाले बेरोज़गारी भत्तों के लिए आवेदन किया है. अमेरिकी मीडिया के अनुसार यह आंकड़ा चौंकाने वाला है. ग़ौरतलब है कि अमेरिका में जानलेवा कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन चल रहा है. इसका ही असल लोगों के रोज़गार पर देखने को मिला है.


अमेरिका में श्रम विभाग के द्वारा हर सप्ताह पेश की जाने वाली बेरोज़गारी आंकड़ों की रिपोर्ट ने यह खुलासा किया. गुरूवार को जारी इस रिपोर्ट ने अर्थव्यवस्था पर कोरोनो वायरस के विनाशकारी प्रभाव के स्पष्ट सबूत पेश किए. इस कारण से फेडरल रिजर्व को असाधारण कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा और अमेरिकी कांग्रेस ने रिकॉर्ड 2 ट्रिलियन डॉलर के पैकेज को असेंबल किया.


अमेरिका अर्थशास्त्रियों का कहना है कि कोरोना वायरस के कारण अर्थव्यवस्था पहले ही बुरे दौर से गुजर रही है. उन्होंने कहा कि वहीं मंदी के इस दौर में यह रिपोर्ट के संकेत चौंकाने वाले हैं. श्रम विभाग ने बताया कि यह संख्या एक रिकॉर्ड संख्या है. इससे पहले 1982 में रिकॉर्ड तादाद मात्र 6 लाख 95 हज़ार थी.


अर्थशास्त्रियों ने अनुमान लगाया था कि बेरोज़गारी भत्तों के लिए दावों की संख्या 1 मिलियन से 4 मिलियन के बीच पहुंच सकती है. ग़ौरतलब है कि कोरोना वायरस के कि कारण 18 स्टेट के गवर्नरों ने कहा है कि लोग अपने घरों में ही रहें. साथ ही इस दौरान ग़ैर ज़रूरी बिज़नेस को भी बंद करने के आदेश दिए गए हैं.


अर्थशास्त्रियों का मानना है कि आने वाले समय में इन आँकड़ों में और इज़ाफ़ा हो सकता है. उनका कहना है कि काफ़ी तादाद में अन्य लोग भी भत्तों के लिए आवेदन कर सकते हैं जिनका बिज़नेस कोरोना के कारण बंद है या फिर जिनको मासिक तनख़्वाह नहीं मिल पा रही है.


ग़ौरतलब है कि अमेरिका में अब तक 68 हज़ार से अधिक लोग कोरोना वायरस से अधिक संक्रमित हो गए हैं. वहीं बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 600 से अधिक नए मामले सामने आए हैं. इसके कारण अमेरिका में 1 हज़ार से अधिक मौतें हो चुकी है.


यहां पढ़ें


Coronavirus को लेकर WHO पर डोनल्ड ट्रंप का आरोप, बोले- चीन का पक्ष लेकर किया काम


Coronavirus Live Updates: कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय मंत्रियों को राज्यों की जिम्मेदारी भी दी गई