मक्का (सऊदी अरब): सऊदी अरब के शासन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के चलते पवित्र 'उमरा' तीर्थयात्रा पर भी रोक लगा दी थी. अब एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए सऊदी अरब के शासन ने गुरुवार को इस्लाम के सबसे पवित्र स्थल को सैनिटाइजेशन (रोगाणुनाशन) की प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए खाली कर दिया. सरकारी टेलीविजन पर काबा के इर्द-गिर्द खाली जगह की अद्भुत तस्वीरें दिखाई गईं. मक्का की मस्जिद के भीतर काले रंग का ढांचा काबा अमूमन हजारों तीर्थयात्रियों से घिरा रहता है.


सऊदी अरब के एक अधिकारी ने बताया कि यह कदम एहतियात के तौर पर अस्थायी रूप से उठाया गया है लेकिन मस्जिद के ऊपरी तल को अभी तक खुला रखा गया है. अधिकारी ने इस कदम को अप्रत्याशित बताया. बुधवार को सऊदी शासन ने अपने नागरिकों और निवासियों के लिए उमरा तीर्थयात्रा रोक दी थी.


भारत में कोरोना के 30 मरीज


बता दें कि भारत में अबतक कोरोना के 30 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. नया केस गाजियाबाद का है जहां ईरान से लौटे एक कारोबारी को पॉजिटिव पाया गया. पॉजिटिव पाए गए मरीजों में 14 भारतीय जबकि 16 विदेशी नागरिक हैं. कोरोना वायरस को लेकर बेहद सख्त एहतियात बरता जा रहा है. एयरपोर्ट्स पर 6550 फ्लाइट्स से कुल 6,49,452 यात्रियों की जांच की गई है. इसके अलावा, 29607 व्‍यक्तियों को आईडीएसपी कम्‍यूनिटी सर्विलांस में रखा गया है. इनके संपर्क में आने वाले व्‍यक्तियों पर नजर रखी जा रही है.


यह भी पढ़ें-


Detail: यस बैंक पर आरबीआई के फैसले के बाद आपके मन में उठ रहे हर सवाल का जवाब


दिल्ली में बेमौसम बारिश से बढ़ी ठिठुरन, नोएडा-गाजियाबाद में भी तेज हवा के साथ बूंदाबूंदी