दक्षिण कोरिया की राजधानी में पालतू कुत्तों और बिल्लियों की कोरोना वायरस जांच मुफ्त में करने का एलान किया है. सियोल की सरकार ने कहा है कि संक्रमित इंसानों के संपर्क में आने और लक्षण जाहिर होने पर कुत्ते और बिल्लियों की कोरोना वायरस टेस्ट फ्री होगा. सिओल के एक अधिकारी ने ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने पर पालतू पशुओं की जांच होगी और उन्हें उनके घरों या सरकारी केंद्रों पर 14 दिनों के लिए अलग-थलग किया जाएगा.


सियोल ने शुरू किया पशुओं का मुफ्त कोरोना वायरस जांच 


एसोसिएटेड प्रेस के सूत्रों के मुताबिक एक बिल्ली में कोरोना वायरस पॉजिटिव की पुष्टि के बाद सियोल ने पिछले हफ्ते पालतू जानवरों की कोरोना वायरस जांच करवाने से संबंधित गाइडलाइन्स जारी की थी. जिनजू धार्मिक केंद्र में एक महिला और उसकी बेटी की बिल्ली पालतू थी, जहां प्रकोप का मामला सामने आया था. सोमवार से शुरू हुए अभियान में दक्षिण कोरिया ने जानवरों का टेस्ट करेगा. हालांकि इस बात के सबूत नहीं मिले हैं कि इंसानों से खतरनाक कोरोना वायरस का ट्रांसमिशन जानवरों में हो सकता है. 24 जनवरी को सियोल में किसी जानवर में पहली बार कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले की घटना सामने आई.


केंद्रीय सरकार के साथ प्रांतीय सरकारों ने भी उठाया कदम


बताया जाता है कि बिल्ली को हल्के शरीर के तापमान से ग्रसित पाया गया था. सियोल की मेट्रोपॉलिटन सरकार ने एलान किया कि स्वास्थ्य अधिकारियों समेत पशु चिकित्सक जानवर के घर के पास जांच करेंगे. सरकार का कहना है कि पालतू जानवरों की जांच इसलिए की जा रही है कि क्योंकि उनका संपर्क इंसानों से होता है. केंद्रीय सरकार की गाइडलाइन्स की पहल को कई अन्य स्थानीय सरकारों ने पालतू जानवरों पर लागू करने का मंसूबा बनाया है. इस बीच दक्षिण कोरिया में सोमवार को पहली बार दो महीने से ज्यादा के समय में कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या 300 से नीचे रही. अधिकारियों ने शारीरिक दूरी के नियमों में थोड़ी ढील देते हुए रेस्टोरेंट, कॉफी शॉप, इंडोर जिम्म और दूसरे केंद्रों को खोलने की इजाजत दे दी है.


इंडोनेशिया के एक गांव में आई बाढ़, खूनी रंग में रंगा पानी, देखने वाले हैं परेशान-जानिए माजरा क्या है


थाइलैंड के मछुआरे ने सपने में देखा समुद्र किनारे गिफ्ट मिलेगा, और मिल गया 25 करोड़ का कीमती मोती!