इस्लामाबाद: भारत में निज़ामुद्दीन मरकज़ की तरह तब्लीगी जमात से जुड़े देश-विदेश के लोगों ने पाकिस्तान में वार्षिक सम्मेलन में भाग लिया था. पाकिस्तान के रायविंड शहर में इस सम्मेलन का आयोजन किया गया था. मरकज़ के आयोजकों का कहना है कि इस सम्मेलन में 2.5 लाख से अधिक लोग शरीक हुए थे. वहीं ख़बरों के अनुसार अब तक इस मरकज़ में शामिल हुए 400 से अधिक लोगों को कोरोना संक्रमित पाया गया है.


भारत के निजामुद्दीन मरकज की तरह पाकिस्तान में भी तब्लीगी जमात को कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर पिछले महीने रायविंड मरकज में अपनी वार्षिक सभा के आयोजन के लिए आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. डॉन की एक रिपोर्ट के अनुसार, जमात ने पंजाब प्रांत सरकार के कड़े विरोध के बावजूद अपनी वार्षिक सामूहिक सभा का आयोजन किया.


पंजाब स्पेशल ब्रांच की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि संगठन के लगभग 70 से 80 हजार सदस्य 10 मार्च को एक सभा में भाग लेने के लिए एकत्रित हुए. वहीं जमात के प्रबंधन दावा कर रहे हैं कि इसके वार्षिक आयोजन में 2.5 लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया था. इस धार्मिक सभा में 40 देशों से आए 3 हज़ार से अधिक विदेशियों ने भी भाग लिया था. पाकिस्तानी से सारी अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने रद्द होने के कारण वे यहीं फंसे हुए हैं.


अब तक पाकिस्तान ने 4263 संक्रमित लोगों की पुष्टि की है. वहीं कोरोना वायरस के कारण देश में 61 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. द डॉन ने बताया कि जमात के सैंकड़ों सदस्यों के सकारात्मक परीक्षण के बाद लगभग दो लाख की आबादी वाले रायविंड शहर को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. अब तक तब्लीगी जमात के 539 सदस्यों का परीक्षण किया जा चुका है जिसमें से 404 लोगों को संक्रमित पाया गया है.