नई दिल्ली: कोरोना वायरस का क़हर दुनिया भर में देखने को मिल रहा है. इसके कारण भारत समेत कई देशों में लॉकडाउन है. इस दौरान सिर्फ़ लोगों को ज़रूरी काम के लिए ही बाहर निकलने दिया जा रहा है. इसी बीच रूस से ख़बर है कि वहाँ कोरोना वायरस के चलते भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों की ट्रेनिंग को रोक दिया गया है.


ग़ौरतलब है कि भारतीय वायुसेना के चार पायलट रूस में बतौर अंतरिक्ष यात्री ट्रेनिंग ले रहे हैं. इन पायलटों में एक ग्रुप कैप्टन भी शामिल हैं. आपको बता दें कि इन चारों लोगों को इसरो के मिशन गगन यान के लिए यह विशेष ट्रेनिंग के लिए रूस भेजा गया था. आपको बता दें कि रूस की राजधानी मॉस्को में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. इसके कारण ही भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों की इस ट्रेनिंग को रोक दिया गया है.


रूस में बीते दिन 954 नए मामले आने के बाद अब वहां संक्रमितों की कुल संख्या 6,343 हो गई है. वहीं अब तक रूस में 47 लोगों की मौत इस जानलेवा वायरस की वजह से हो गई है. मिशन गगन यान के तहत भारत की ओर से चार लोगों को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा. इसके लिए कड़ी जांच प्रक्रिया के बाद भारतीय वायुसेना के चार पायलट चुने गए हैं. भारतीय वायुसेना से जुड़े सूत्रों का कहना है कि रूस में दी जा रही ट्रेनिंग एक साल की है. इसमें चारों पायलट को अंतरिक्ष में रहने संबंधी जानकारी के साथ ज़रूरी ट्रेनिंग दी जाएगी.


इसके अलावा आपको बता दें कि अंतरिक्ष यात्रियों के लिए मिशन गगन यान पर जाने के लिए खाने के लिए भी विशेष तैयारी की जा रही है. जब मिशन गगन यान के लिए चारों लोग जाएंगे तो इन्हें एग रोल, वेज रोल, इडली, मूंग दाल का हलवा और वेज पुलाव दिया जाएगा. इसके लिए मैसूर स्थित डिफ़ेंस फ़ूड रिसर्च लैब में तैयारियां की जा रही हैं. लैब की ओर से सभी यात्रियों के फ़ूड हीटर्स भी बनाए जा रहे हैं.


यहां पढ़ें


COVID-19 ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन की तबीयत बिगड़ी, ICU में किए गए शिफ्ट


फिल्म प्रोड्यूसर करीम मोरानी की बेटी एक्टर जोया मोरानी भी कोरोना पॉजिटिव, छोटी बेटी पहले ही हो चुकी हैं संक्रमित