मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अगले सप्ताह से 'बड़े स्तर पर' कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू करने के आदेश दिए हैं. रूस ने 'स्पूतनिक-वी' कोरोना वैक्सीन बनाया है. रूस का कहना है कि स्पूतनिक वी काफी सुरक्षित है.


पुतिन ने कहा कि स्पूतनिक वी वैक्सीन की 20 लाख से ज्यादा खुराक तैयार कर ली गई हैं. उन्होंने आज अधिकारियों को निर्देश दिया कि अगले हफ्ते से टीकाकरण संबंधी सारी तैयारियां पूरी कर लें.


बता दें कि आज ही ब्रिटेन ने फाइजर-बायोएनटेक के कोविड-19 टीके को मंजूरी दी है. ऐसे में अब जल्द ही ब्रिटेन में आम लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन दी जाएगी. ब्रिटेन की दवा और स्वास्थ्य उत्पाद नियामक एजेंसीने बताया कि यह टीका उपयोग में लाने के लिए सुरक्षित है.


अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक ने साथ मिलकर इस टीके को विकसित किया है. कंपनी ने हाल में दावा किया था कि परीक्षण के दौरान उसका टीका सभी उम्र, नस्ल, अलग-अलग जगह के लोगों पर कारगर रहा.


प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस शानदार खबर का स्वागत किया और इसकी पुष्टि की है कि अगले सप्ताह से टीका उपलब्ध कराने की शुरुआत होगी. जॉनसन भी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे. उन्होंने कहा, ‘‘टीका से हमें जान बचाने में मदद मिलेगी और अर्थव्यवस्था फिर से आगे बढ़ेगी.’’


Pfizer COVID-19 Vaccine: ब्रिटेन ने दुनिया में सबसे पहले Pfizer-BioNTech वैक्सीन के इस्तेमाल को दी मंजूरी