नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी से दुनियाभर में करीब 65 हजार लोगों की मौत चुकी है, जिनमें लगभग तीन चौथाई मौतें केवल यूरोप में हुई हैं. इसके साथ ही विश्वभर में कोविड-19 से संक्रमितों की संख्या 12 लाख के पार कर गई है. अबतक कुल 64 हजार 716 मौतें दर्ज की गई हैं, जिनमें से करीब 45 हजार मौतें यूरोप में हुई हैं, जो इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है.


इन देशों में हुईं सबसे ज्यादा मौत


इटली में सबसे ज्यादा 15,362 मौतें हुई हैं, इसके बाद स्पेन में 11,947 मौतें, अमेरिका में 8,452 मौतें, फ्रांस में 7560 मौतें और ब्रिटेन में 4,313 मौतें हुई हैं. मौत के मामले में अमेरिका तीसरे नंबर पर है. इन देशों के अलावा ईरान में 3,452 और चीन में 3329 मौतें हुईं.


ब्रिटेन में अबतक 4313 लोगों की मौत हुई


ब्रिटेन में शनिवार को कोविड-19 से 708 और लोगों की मौत हो गई, जिससे देश में कुल मृतकों की संख्या 4,313 हो गई, जबकि संक्रमितों लोगों की कुल संख्या 42,000 के करीब पहुंच गई. कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों में शामिल ब्रिटेन में पिछले कुछ दिनों से संक्रमण के मामलों में काफी अधिक इजाफा हुआ है.



Latest Updates: देश में तीन हजार से ज्यादा हुए कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज, अबतक 75 की मौत


पाकिस्तान में कोविड-19 के 2,818 मामले


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को पाकिस्तानियों को कोरोना वायरस के खतरे को लेकर चेताया और यह विश्वास दिलाया कि पाकिस्तान इस चुनौती का सामना करने के बाद मजबूती से उबरेगा. पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,818 मामले दर्ज हो चुके हैं, जबकि इस वायरस से अब तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है.


मोदी ने ट्रंप, बोलसोनारो, सांचेज से बातचीत की


कोरोना वायरस महामारी से पैदा हुई स्थिति से निपटने को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ शनिवार को विस्तृत बातचीत की. दोनों नेताओं ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत-अमेरिका साझेदारी की पूरी ताकत का उपयोग करने का संकल्प लिया. मोदी ने इसके अलावा ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज पेरेज कास्टेजोन से भी कोरोना वायरस से निपटने के मुद्दे पर अलग-अलग बातचीत की.


यह भी पढ़ें-

केंद्र सरकार ने कहा- तब्लीगी जमात के कारण देश में 22 हजार लोग क्वॉरंटीन, 30 परसेंट कोरोना केस के लिए मरकज़ जिम्मेदार


पीएम मोदी ने ABP न्यूज़ की तारीफ की, कोरोना के खिलाफ कवरेज को सराहा, कहा- बहुत खूब