चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस ने करीब पूरी दुनिया को अपनी आगोश में ले लिया है. वैश्विक स्तर पर कोरोना पीड़ितों की संख्या में इजाफा ही हो रहा है. इसके साथ ही मरनेवालों की तादाद भी कम नहीं हो रही है. यहां तक की कई देशों में कोरोना वायरस की चपेट में आकर मरनेवालों की संख्या 10 हजार पार कर गई है. मृतकों में 10 हजार का आंकड़ा पार करनेवाले देश अमेरिका, स्पेन, इटली और फ्रांस हैं.


4 देशों में मृतकों का आंकड़ा 10 हजार के पार


कोरोना वायरस के कारण अमेरिका में मरनेवालों का कुल आंकड़ा 16 हजार 697 है. स्पेन में मृतकों की तादाद 15 हजार 447 हो गई है. इटली में कोरोना वायरस की चपेट में आकर मरनेवालों की संख्या 18 हजार 279 है. फ्रांस में संक्रमण के चलते मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 12 हजार 210 हो गया है. इसका सीधा मतलब ये है कि इन चार देशों में 60 हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं.


फिलहाल कोरोना वायरस की महामारी ने दुनिया के 209 मुल्कों को अपनी चपेट में ले लिया है. वैश्विक स्तर पर मरीजों की संख्या 16 लाख के ऊपर पहुंच गई है जबकि मृतकों की तादाद 95 हजार से भी ज्यादा है.


लॉकडाउन का पालन करने की लोगों से अपील


दुनिया के शक्तिशाली देश अमेरिका को कोरोना वायरस के मामले ने बुरी तरह तबाह कर दिया है. यहां पिछले तीन सप्ताह में 16 मिलियन कामकाजी लोग प्रभावित हुए हैं. मरीजों की संख्या 4 लाख 68 हजार से भी ज्यादा हो गई है. गुरुवार तक करीब 97 फीसद आबादी घरों में रहने को मजबूर रही. स्पेन कोरोना संक्रमण को काबू में करने के लिए 14 मार्च से ही लॉकडाउन का सामना कर रहा है. अधिकारियों ने नागरिकों से सख्ती से इसके पालन करने की अपील की है. इटली ने 9 मार्च को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का एलान किया. फ्रांस में 17 मार्च से ही लोगों को घरों में रहने का आदेश है मगर सरकार का कहना है कि हालात को देखते हुए आगे बढ़ाने का फैसला भी लिया जा सकता है.


हरियाणा सरकार का बड़ा एलान, कोरोना से जंग लड़ रहे मेडिकल स्टाफ की सैलरी डबल की


हरियाणा में फिर उठी शराब के ठेके खोलने की मांग, सीएम खट्टर ने सर्वदलीय बैठक में रखा प्रस्ताव