Countries Which Offer Free Education: शिक्षा ऐसी चीज है जिसे हर कोई लेना चाहता है. हर मां-बाप अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं और अच्छे से अच्छे स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं. 10वीं और 12वीं क्लास तक मध्यवर्ग वाले भी किसी न किसी तरह मैनेज करके अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिला देते हैं लेकिन बात जब हायर एजुकेशन की आती है तो महंगी फीस के आगे कई परिवार हार मान लेते हैं और चाह कर भी अपने बच्चों को क्वॉलिटी हायर एजुकेशन नहीं दिला पाते हैं. उन्हें पैसों की कमी महसूस होती है. यही वजह है कि समय-समय पर भारत में महंगी हायर एजुकेशन का मुद्दा उठता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां हर एजुकेशन फ्री में दी जाती है या फिर नाम मात्र की फीस ली जाती है. आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही देशों के बारे में, जहां एजुकेशन फ्री है या फीस बहुत कम है.


1. स्वीडन: यहां हायर एजुकेशन फ्री है लेकिन यह सुविधा सिर्फ यूरोपीय यूनियन/यूरोपीय इकोनॉमिक एरिया और स्वीडन के स्थाई निवासी स्टूडेंट्स के लिए ही है. यहां की खास बात यह है कि अन्य देशों के स्टूडेंट्स के लिए भी ट्यूशन फीस काफी कम है. वहीं, बात अगर पीएचडी की हो तो यहां किसी भी देश के स्टूडेंट्स के लिए इसकी पढ़ाई फ्री है. 


2. जर्मनी: जर्मनी में हर तरह की शिक्षा फ्री है, फिर चाहे वह जूनियर लेवल पर हो या हायर एजुकेशन. फ्री एजुकेशन की सुविधा सिर्फ जर्मन नागरिकों के लिए ही नहीं, बल्कि दूसरे देश के स्टूडेंट्स के लिए भी है. यहां किसी भी तरह की ट्यूशन फीस नहीं ली जाती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी में करीब 300 सरकारी विश्वविद्यालय हैं जो 1,000 से अधिक स्टडी प्रोग्राम फ्री में पढ़ाते हैं. 


3. ऑस्ट्रिया: यहां स्टूडेंट्स के लिए हर तरह की शिक्षा फ्री है. हालांकि, हायर एजुकेशन खत्म होने के बाद, आगे पढ़ने के इच्छुक स्टूडेंट्स को 300 यूरो प्रति सेमिस्टर की फीस देनी पड़ती है. 


4. नॉर्वे: यह देश भी फ्री एजुकेशन के लिए जाना जाता है. सबसे खास बात यह है कि फ्री एजुकेशन की व्यवस्था सिर्फ लोकल स्टूडेंट्स के लिए ही नहीं, बल्कि विदेशी बच्चों के लिए भी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नॉर्वे में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और डॉक्टरेट तक की पढ़ाई भी बिल्कुल मुफ्त है. हालांकि, इस फ्री सुविधा के लिए नॉर्वे की भाषा की जानकारी जरूरी है. कुछ कोर्स के लिए दूसरे देश के स्टूडेंट्स को प्रति सेमेस्टर 30 से 60 यूरो देना होता है लेकिन यह पढ़ाई के लिए नहीं होता. यह फीस स्टूडेंट्स यूनियन के लिए ली जाती है. इसके बदले में स्टूडेंट्स को हेल्थ, काउंसलिंग, स्पोर्ट्स एक्टिविटीज और कैंप्स की सुविधा मिलती है.


5. स्पेन: फ्री एजुकेशन के लिहाज से स्पेन भी काफी मशहूर देश है. यहां भी स्टूडेंट्स के लिए फ्री एजुकेशन की सुविधा है. स्पेन की सरकार अपनी तरफ से 80 प्रतिशत ट्यूशन फीस का भुगतान करती है. इससे कॉलेज में पढ़ना लगभग फ्री जैसा हो जाता है. यही नहीं, दूसरे देश के स्टूडेंट्स भी यहां की यूनिवर्सिटी में सालाना एक हजार डॉलर फीस देकर स्टडी कर सकते हैं.


6. इटली: यहां भी कई कोर्स फ्री में पढ़ाए जाते हैं जबकि कुछ कोर्स बहुत कम फीस में. विदेशी छात्रों के लिए भी यही नियम है. इटली पढ़ाई के लिए स्टूडेंट्स को आसानी से लोन, ग्रांट्स, स्कॉलरशिप और फीस में छूट मुहैया कराता है. 


7. फिनलैंड: यह सिर्फ टूरिस्ट डेस्टिनेशन के लिए ही नहीं, बल्कि फ्री एजुकेशन के लिए भी मशहूर है. यहां भी स्टूडेंट्स को फ्री एजुकेशन की सुविधा मिलती है. यहां बैचलर्स और मास्टर्स की पढ़ाई के लिए कोई फीस नहीं लगती है. यही नहीं, पीएचडी की पढ़ाई भी फिनलैंड में मुफ्त है. इसके अलावा पीएचडी स्टूडेंट्स को सरकार कुछ आर्थिक मदद भी देती है. दूसरे देश के स्टूडेंट्स भी इन सुविधाओं का फ्री में लाभ उठा सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें स्वीडीश या फिनिश लैंग्वेज में ही कोर्स करना होता है. 


8. फ्रांस: यहां भी सरकारी यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल तक की पढ़ाई मुफ्त है. कुछ विश्वविद्यालयों में स्टूडेंट्स से ट्यूशन फीस ली जाती है लेकिन वह भी नाम मात्र की. विदेशी स्टूडेंट्स के लिए एजुकेशन फ्री नहीं है लेकिन उनके लिए फीस में काफी छूट है, जिससे यहां पढ़ना काफी सस्ता हो जाता है.


यह भी पढ़ें- Saudi Arab Death Law: सऊदी में अवैध संबंध बनाए या रखे समलैंगिक रिश्ते तो मिलेंगी ये खौफनाक सजा