नई दिल्ली: आखिरकार कोरोना वायरस को लेकर भारतीय समयानुसार आज रात संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चर्चा होगी. अब तक ज्यादातर सदस्य देशों की मांग के बावजूद चीन ने चर्चा नहीं होने दी थी, क्योंकि पिछले महीने तक चीन सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा था.


इस महीने सुरक्षा परिषद कि अध्यक्षता डोमिनिकन रिपब्लिक के पास है और अब आज रात यानी शुक्रवार को कोविड-19 पर चर्चा की जाएगी. गौरतलब है कि चीन पर लगातार कोरोना वायरस को लेकर शुरुआती दिनों में अहम जानकारियां छुपाने के आरोप लग रहे थे, लिहाज़ा चीन ने ये तर्क देकर अब तक चर्चा रोक रखी थी कि चीन पर बेबुनियाद आरोप लगाए जा रहे हैं और ऐसी चर्चा से मुद्दे का रजनीतिकरण होगा.


आपको बता दें कि कोरोना वायरस पर चर्चा से संबंधित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में दो प्रस्ताव हैं, एक फ्रांस कि तरफ से और दूसरा ट्यूनीशिया कि तरफ से. इस चर्चा मे आज संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस भी हिस्सा लेंगे और वो कोरोना वायरस को देखते हुए विश्व स्तर पर युद्ध विराम कि अपनी अपील को दोहरा सकते हैं. साथ ही कोरोना वायरस से साझा तौर पर निपटने कि साझा रणनीति पर चर्चा की जाएगी.


इन सब के बीच ये देखना भी दिलचस्प होगा कि कोरोना वायरस संक्रमण के विश्व भर में फैलने को लेकर चीन की किसी स्तर कि जिम्मेदारी तय की जाती है या नहीं.


ये भी पढ़ें
दिल्ली के हॉटस्पॉट: जानिए- कौन कौन से इलाके पूरी तरह से सील, पढ़ें- राजधानी में कोरोना का पूरा अपडेट  

Coronavirus: अमेरिका में एक दिन में सबसे ज्यादा लोगों की मौत, बीते 5 दिनों में 8713 लोगों ने गंवाई जान