Australia-Singapore Omicron: ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स शहर में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट 'ओमिकोन' से पहली मौत की पुष्टि हुई है और कोविड-19 के छह हजार से अधिक नए मामले सामने आए. पश्चिमी सिडनी में 'ओमिक्रोन' से पीड़ित एक व्यक्ति की मौत हो गई है. उनका फुल वैक्सीनेशन हो चुका था, लेकिन उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कुछ गंभीर परेशानियां थीं.


देश के सबसे ज्यादा आबादी वाले न्यू साउथ वेल्स में सोमवार को कोविड-19 के 6,324 नए मामले सामने आए. वहां, 524 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 55 लोग आईसीयू में हैं. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सोमवार को न्यू साउथ वेल्स में कुछ नए नियम भी लागू किए गए.


एक तरफ ऑस्ट्रेलिया में ओमिक्रोन से पहली मौत हुई है वहीं दूसरी ओर सिंगापुर ने ओमिक्रोन के कारण 10 अफ्रीकी देशों पर लगाए प्रतिबंध हटा दिए हैं, जबकि अधिकारियों को आने वाले दिनों में संक्रमण के मामलों के तेजी से दोगुना होने की आशंका है.


अब, जो यात्री पिछले 14 दिन में बोत्सवाना, इस्वातिनी, घाना, लेसोथो, मलावी, मोजाम्बिक, नामीबिया, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे होते हुए सिंगापुर लौटेंगे, वे रविवार रात 11 बजकर 59 मिनट से देश के 'कैटेगरी 4' सीमा संबंधी नियमों के दायरे में आएंगे.


इन देशों से आने वाले यात्रियों को सिंगापुर के लिए रवाना होने से दो दिन पहले आरटी-पीसीआर जांच करानी होगी और उनके यहां पहुंचने के बाद भी उनकी आरटी-पीसीआर जांच की जाएगी. उन्हें 10 दिन आइसोलेशन में रहना होगा. आइसोलेशन की अवधि पूरी होने के बाद एक बार फिर आरटी-पीसीआर जांच की जाएगी.


इससे पहले, इन देशों से आने वाले लंबी अवधि के पासधारकों और कम अवधि के लिए आने वाले लोगों को एंट्री की इजाजत नहीं थी. वहीं, इन देशों से आने वाले सिंगापुर के नागरिकों और स्थायी निवासियों के लिए 10 दिन तक निर्धारित केंद्रों में आइसोलेशन में रहना अनिवार्य था. इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ओमिक्रोन की अधिक संक्रामकता को देखते हुए स्थानीय मामलों के फिर से बढ़ने की आशंका है. मंत्रालय के मुताबिक आगामी दिनों और सप्ताहों में इनके दोगुने होने की आशंका है.


सिंगापुर में शनिवार तक ओमिक्रोन के 546 मामलों की पुष्टि हुई, जिनमें से 443 लोग विदेशों से आए हैं. सिंगापुर में रविवार को कोविड-19 के 209 नए मामले सामने आए. देश में संक्रमण से अभी तक 822 लोगों की मौत हो चुकी है और कुल 2,77,764 लोग संक्रमित पाए गए हैं.


जानें बाकी देशों का हाल


फ्रांस में कोरोना और उसके नए वेरिएंट से बने हालातों पर नजर डालें तो बीते शनिवार को कोरोना के 1 लाख 4 हजार 611 मामले दर्ज हुए हैं. बताया जा रहा है कि महामारी की शुरुआत से अब तक का एक दिन में संक्रमण का सबसे अधिक संख्या है. वहीं, शुक्रवार को 94 हजार 100 मामले दर्ज हुए थे. हालांकि देश में मौतों की संख्या कम है. शनिवार को कोरोना से देश भर में 84 लोगों की मौत हुई. 


इटली में कोरोना के नए वेरिएंट ने तनाव का माहौल बनाया हुआ है. यहां, तीसरे दिन लगातार कोरोना के 50 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं. इटली के स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि शनिवार को 54 हजार 762 नए मामले दर्ज हुए हैं. वहीं, इस दौरान 144 लोगों की मौत देखने को मिली है. वहीं बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने देश भर में मास्क को अनिवार्य कर दिया है. वहीं, देश में अब तक 1 लाख 36 हजार लोगों की कोरोना से मौत हो गई है.


ब्रिटेन में कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है. यहां लगातार दूसरे दिन कोरोना के एक लाख से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं. शनिवार को यहां 1 लाख 22 हजार मामले सामने आए. वहीं शुक्रवार को 1 लाख 8 हजार मामले दर्ज हुए. 


अमेरिका के हाल पर नजर डालें तो कोरोना के मामलों में शनिवार को काफी कमी देखने को मिली. शनिवार 58 हजार मामले कोरोना के दर्ज हुए. वहीं, शुक्रवार को ये आंकड़ा 1 लाख 84 हजार तक जा पहुंचा था और इस दौरान 108 लोगों की मौत हुई थी. सीडीसी ने ओमिक्रोन वेरिएंट पर बात करते हुए कहा कि देश में कोरोना के कुल मामलों में 7 प्रतिशत ओमिक्रोन के हैं. वहीं, देशभर में अब तक 8 लाख 37 हजार लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है.