वॉशिंगटन: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने नेपाल को कोविड-19 से उपजी स्थिति के बाद तत्काल भुगतान के लिए नकदी की. जरूरत को पूरा करने और वित्तीय संकट दूर करने में मदद के लिए नेपाल को 21.4 करोड़ अमेरिकी डॉलर देने को मंजूरी दे दी है. आईएमएफ ने कहा कि कोविड-19 की वजह से अन्य देशों में रह रहे उसके प्रवासी देश में धन भेजने में असमर्थ हैं, जिससे इस तरह की आय पर बेहद असर पड़ा है. पर्यटन और घरेलू गतिविधियां प्रभावित हैं.


इन सभी प्रभावों की वजह से देश की सकल घेरलू उत्पाद वृद्धि दर कमजोर पड़ेगी और भुगतान संतुलन और वित्तीय स्थिति पर असर होगा. आईएमएफ ने कहा कि हालिया महीनों में देश से बाहर रह रहे लोगों द्वारा देश में धन भेजने में बेहद गिरावट आई है. कोविड-19 से निपटने के लिए लागू सामाजिक दूरी जैसे नियमों की वजह से पर्यटकों की संख्या और घरेलू गतिविधियों में कमी आई है.


संस्था ने कहा कि नेपाल की तत्काल प्राथमिकता लोगों का जीवन बचाने और आर्थिक प्रभाव से निपटने की है. आपको बता दें, दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों का आकड़ा 3,820,736 जा पहुंचा है. वहीं इस महामरी की चपेट में आकर अपनी जान गवां नें वालों की संख्या 265,094 हो गई है.


ये भी पढ़े.


Lockdown: लॉकडाउन के बाद बदल जाएगा हवाई यात्रा का तरीका, IGI एयरपोर्ट पर खास इंतजाम


कोरोना वायरस: मुंबई के सायन हॉस्पिटल में लाश के पास मरीज का इलाज, वीडियो से मचा हड़कंप