Coronavirus In Japan: चीन के बाद अब कोरोना का प्रकोप दूसरे देशों में भी देखने को मिलने लगा है. चीन के साथ दक्षिण कोरिया, जापान, अमेरिका और ब्राजील भी कोरोना के नए वेरिएंट की गिरफ्त में हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की COVID-19 रिस्पांस टीम के महामारी एक्सपर्ट ने दावा किया है कि दुनिया भर में हर सप्ताह आठ हजार से 10 हजार लोगों की कोरोना से मौत हो रही है.


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीन के बाद कोरोना का सबसे ज्यादा प्रभाव जापान में देखने को मिल रहा है. कोरोना वर्ल्डमीटर (worldometers) के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 1 लाख 73 हजार नए केस आए हैं. वहीं 315 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य अधिकारियों की मानें तो 25 अगस्त के बाद यह पहली बार है कि एक दिन में इतना ज्यादा मामले आये हैं.


जापान में कोरोना की 8वीं लहर


जापान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जापान में 8वीं लहर आ चुकी है. आने वाले दिनों में हालात और बेकाबू हो सकते हैं. इसके साथ ही रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ओमिक्रोन वेरिएंट के कारण ज्यादातर बच्चों की मौत हो रही है. चीन में बिगड़ते हालात ने जापान की चिंता को बढ़ा दिया है.


जापान का हाल 


जापानी समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक सप्ताह पहले इसी दिन की तुलना में बुधवार को लगभग 16 हजार ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही पिछले 24 घंटों में जापान की राजधानी टोक्यो में कोरोना के 21,186 नए मामले दर्ज किए गए हैं. दावा किया जा रहा है कि आने वाले दिनों में संख्या में और इजाफा देखने को मिल सकता है. बुधवार की बात करें तो जापान की राजधानी में कोरोना से 20 लोगों की मौत हुई है. 


BF.7 ओमिक्रोन का सबसे शक्तिशाली वेरिएंट


चीन में ओमिक्रोन के नए वेरिएंट BF.7 ने तबाही मचा रखी है. विशेषज्ञों का कहना कि ये ओमिक्रोन का सबसे शक्तिशाली वेरिएंट है. BF.7 वेरिएंट कोरोना वायरस के स्पाइक प्रोटीन में एक खास म्यूटेशन से बना है, जिसका नाम है R346T. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसी म्यूटेशन की वजह से इस वेरिएंट पर एंटीबॉडी का असर नहीं होता.


भारत का कोरोना का हाल


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को सुबह 8 बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या अब 3,397 है, जो कुल केस का 0.01% है. भारत में कोरोना रिकवरी रेट 98.8%, डेली पॉजिटिविटी रेट 0.15% और वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.14% है. अब तक देश में कुल 90.97 करोड़ सैंपल की कोविड जांच हुई है. बीते 24 घंटे में 1,36,315 सैंपल्स का कोरोना टेस्ट किया गया है.


ये भी पढ़ें:


DA Hike: इस राज्य के कर्मचारियों को मिला न्यू ईयर गिफ्ट, डीए में हुई 4 फीसदी बढ़ोतरी