साल 2020 की शुरूआत में ही कोरोना वायरस ने दुनियाभर पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया था. वो वायरस जिसके बारे में ना तो किसी ने कभी सुना और ना कुछ पता था. इस वायरस की शुरूआत चीन से हुई फिर एक-एक करके पूरी दुनिया इसकी चपेट में आ गई और ये वायरस इतना खतरनाक है कि लाखों लोगों को अपनी जान तक गवानी पड़ी. कोरोना की वजह से कई देशों में लॉकडाउन तक लगाना पड़ा, लेकिन कड़ी मेहनत के बाद इसकी वैक्सीन अब जा कर मार्केट में आ ही पाई थी कि अब एक बार फिर से इस वायरस ने आक्रामक रूप लेना शुरू कर दिया है.


दरअसल, कोरोना वायरस का नया वेरिएंट तेजी से दुनिया के कई देशों में फैल रहा है. जानकारी के मुताबिक ये वेरिएंट कोरोना वायरस से काफी ज्यादा खतरनाक है. इस वेरिएंट ने अब ईरान में अपनी जड़ों को बिखेरना शुरू कर दिया है. ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोविड-19 के एक नए वेरिएंट के फैलने को लेकर चेतावनी दी है. ईरान में अबतक इसके 17 मरीज पाये गये हैं.


जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य और मेडिकल शिक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क विभाग के प्रमुख कियानौश जहानपोर ने कहा है कि अब तक वायरस से संक्रमित 17 मरीजों की पहचान ईरान में की गई है. जिनका इलाज शुरू होगा है, और ये 17 लोग जिनके भी संपर्क में आये हैं उन सब लोगों की जांच की जायेगी. वहीं जहानपोर ने बताया कि संक्रमित लोगों में से सात काजविन प्रांत में हैं जहां वायरस के प्रसार को पहचानने और नियंत्रित करने के लिए विशेष उपाय अपनाए गए हैं.


उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा है कि वायरस के तेजी से फैलने का खतरा गंभीर हो सकता है. इस लिए ईरान की जनता को सामाजिक दूरीबनाये रखनी होगी, मास्क को लगा के रखना होगा, और भीड़ वाली जगहों से बचना होगा. वहीं ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के 8,011 नए मामले आने की जानकारी दी, जिससे कुल राष्ट्रव्यापी संक्रमण बढ़कर 1,534,034 हो गया है.


ईरान के अलावा भारत में भी कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन के बाद अब अफ्रीकी और ब्राजीलियन वेरिएंट की एंट्री हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है. देश में अब तक कुल 187 यूके स्ट्रेन के मामले सामने आ चुके हैं. वहीं ब्राजील के स्ट्रेन ने तेजी दिखाते हुये अबतक 15 देशों में अपने पैर पसार लिये हैं.


इसे भी पढ़ेः


World Corona Update: बीते दिन दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के 3.39 लाख से अधिक मामले आए, 9 हजार से ज्यादा लोगों की हुई मौत


साउथ कोरिया की खुफिया एजेंसी का दावा- नॉर्थ कोरिया के हैकरों ने कोरोना वैक्सीन की जानकारी चुराने की कोशिश की