Covid-19 vaccination: टीकाकरण के प्रति विश्वास को बढ़ावा देने के लिए सिंगापुर ने अहम फैसला किया है. कोविड-19 वैक्सीन से जुड़े गंभीर साइड-इफेक्ट्स होने पर सरकार लोगों को आर्थिक मदद देगी. आपके बता दें कि सिंगापुर में 27 जनवरी तक फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन का पहला डोज 1 लाख 13 हजार से ज्यादा लोगों को लगाया जा चुका है.


सिंगापुर देगा कोविड वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स पर आर्थिक मदद  


स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान में कहा कि 50 लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जा चुका है और उन्होंने पूर्ण टीकाकरण नियम का पालन कर लिया है. देश में एनाफिलेक्सिस या गंभीर एलर्जी रिएक्शन की तीव्र शुरुआत के तीन मामले पहचान में आए थे, जिसे हेल्थकेयर पेशेवरों ने सुलझा लिया. मंत्रालय में मेडिकल सेवाओं के डायरेक्टर केन्थ मैक ने कहा, "फाइजर-बायोएनटेक की कोविड-19 वैक्सीन से होने वाले साइड-इफेक्ट्स में एनाफिलेक्सिस ज्ञात है मगर दुर्लभ है."


उन्होंने आगे बताया कि देश में सावधानी के अतिरिक्त उपाय जैसे टीकाकरण से पहले स्क्रीनिंग और टीकाकरण के बाद अवलोकन को लागू किया गया है. बयान के मुताबिक, 27 जनवरी तक देश में जिन लोगों को टीका लगाया जा चुका है, उनमें 432 'प्रतिकूल घटना की रिपोर्ट' सामने आई है. मंत्रालय ने बताया कि ये लक्षण आम तौर से सभी टीकाकरण से जुड़े रिएक्शन होते हैं और चंद दिनों में आम तौर पर खुद से हल हो जाते हैं.


वित्तीय सहायता योजना के तहत प्रभावितों को मिलने वाली रकम


इसके तहत दो स्तरों पर टीकाकरण से बुरी तरह प्रभावित होने वालों को समर्थन मिलेगा. पहले चरण में एक बार 10 हजार सिंगापुर डॉलर की आर्थिक मदद उन लोगों को मिलेगी, जो अस्पताल में भर्ती थे और इंटेसिव केयर यूनिट की जरूरत पड़ी थी, लेकिन वैक्सीन के चलते साइड-इफेक्ट्स से बाद में ठीक हो गए.


दूसरे स्तर पर 2 लाख 25 हजार सिंगापुर डॉलर की मदद उन लोगों को दी जाएगी, जिनकी मृत्यु हो गई हो या टीकाकरण के नतीजे में स्थायी रूप से गंभीर अपंगता के शिकार हो चुके हों. मंत्रालय ने जोर दिया कि जिन लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के बाद गंभीर साइड-इफेक्ट्स हुआ है, उनके लिए स्वास्थ्य संबंधी योजनाएं लागू हैं और मदद के लिए हासिल कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें-


घर में जानवर पालते समय रखें इन बातों का ध्यान, घर में नहीं आएंगी आर्थिक और मानसिक समस्याएं


Coronavirus: घर पर रहते हुए भी कोविड-19 के शुरुआती संकेत का कैसे पता लगाएं, जानिए