Covid-19: बांग्लादेश को अगले साल फरवरी तक वैक्सीन मिलने की उम्मीद है. मंगलवार को स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि लोगों को डोज मुफ्त दाम में मिलेगी. दक्षिण एशिया के देश ने पिछले महीने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ वैक्सीन खरीद के लिए समझौता किया था. स्वास्थ्य सचिव अब्दुल मन्नान ने पत्रकारों को कहा, "हमें वैक्सीन फरवरी तक मिलने की उम्मीद है और लोगों को मुफ्त मुहैया होगी."


बांग्लादेश ने फरवरी तक कोविड-19 वैक्सीन की जताई उम्मीद


वैक्सीन की प्राथमिकता के बारे में बताया जाता है कि फ्रंट लाइन वर्कर्स जैसे स्वास्थ्य सेवा मुहैया करानेवाले और पुलिस को पहले लगाया जाएगा. कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन विकसित करने की वैश्विक दौड़ में एस्ट्राजेनेका का उम्मीदवार बहुत सारी विकासशील देशों के लिए उम्मीद की एक किरण के तौर पर देखा जा रहा है. विकासशील देशों के लिए आशाजनक होने की दूसरी बड़ी वजह डोज का किफायती और सामान्य फ्रिज के तापमान पर ट्रांसपोर्टिंग के लिए आसान होना बताया जा रहा है.


नागरिकों को मुफ्त दाम में मिलने का दावा- स्वास्थ्य सचिव


हालांकि, कुछ विशेषज्ञों ने उसके परीक्षण के डेटा पर सवाल खड़े किए हैं. बांग्लादेश वैक्सीन का 68 मिलियन डोज गावी वैक्सीन एलायंस से भी हासिल करेगा. मन्नान ने गरीब देशों में टीकाकरण की सुविधा बढ़ाने के लिए 2000 में तय वैश्विक स्वास्थ्य साझेदारी का हवाला दिया. विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि बांग्लादेश को संक्रमण में दूसरा उछाल देखना पड़ सकता है. कोविड-19 संक्रमण से मरनेवालों की संख्या 6 हजार 713 हो चुकी है. पिछले कुछ हफ्तों से प्रतिदिन संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. मंगलवार को 2 हजार 293 नए मरीज कोरोना वायरस से पीड़ित हुए और 31 मौत के मामले दर्ज किए गए. अब तक कुल 4 लाख 69 हजार से ज्यादा कोरोना से संक्रमित होने का मामला सामने आ चुका है.


UP Film City Controversy: शिवसेना ने योगी आदित्यनाथ पर साधा निशाना, सामना में 'मिर्जापुर-3' के नाम से लिखा संपादकीय


IPL New Teams: अहमदाबाद का नाम तय, कानपुर/लखनऊ में चुनी जाएगी दूसरी टीम