Covid-19 vaccine: ब्रिटेन ने मॉडर्ना की विकसित प्रायोगिक वैक्सीन का 5 मिलियन डोज खरीद लिया है. स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने सोमवार को जानकारी दी. सरकार को उम्मीद है कि बसंत ऋतु में सबसे पहले डोज की डिलीवरी हो सकती है.


ब्रिटेन ने मॉडर्ना की कोविड-19 वैक्सीन को खरीदा


तीसरे चरण के जारी मानव परीक्षण के शुरुआती डेटा में वैक्सीन को कोविड-19 के खिलाफ 94 फीसद प्रभावी पाया गया है. स्वास्थ्य मंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस से कहा, "हमने मॉडर्ना वैक्सीन के 5 मिलियन डोज के लिए शुरुआती समझौते को सुरक्षित कर लिया है." पत्रकारों ने जब उनसे पूछा कि क्या मॉडर्ना वैक्सीन की ज्यादा खरीदारी नहीं कर पाने पर उन्हें पछतावा है, जवाब में उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के पास जल्द ही अन्य वैक्सीन के होने की उम्मीद है.


तीसरे चरण के जारी परीक्षण के नतीजे प्रभावी


उन्होंने बताया, "मुझे खुशी है कि शुरू में मुहैया होनेवाली शुरुआती वैक्सीन को हमने हासिल कर लिया है. हमने पहले ही उसका ऑर्डर दे दिया है." अमेरिकी दवा कंपनी मॉडर्ना की वैक्सीन मुहैया होने से पहले ब्रिटेन को उम्मीद है कि फाइजर की वैक्सीन की डिलीवरी हो जाएगी. उसी तरह, एस्ट्राजेनेका की उम्मीदवार के प्रभावी होने की सूरत में भी होगा.


डिप्टी चीफ मेडिकल ऑफिसर जॉनाथन वैन टैम ने बताया कि एस्ट्राजेनेका/ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन के अंतिम चरण के डेटा का मूल्यांकन नहीं किया गया है. इसलिए, उसके असरदार होने के बारे में निश्चित तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता. ब्रिटेन ने पहले छह अलग-अलग आपूर्तिकर्ताओं से कुल 350 मिलियन वैक्सीन के डोज की आपूर्ति को लेकर समझौता किया था.


आपूर्तिकर्ताओं में दवा निर्माता कंपनी फाइजर भी शामिल थी. उसकी वैक्सीन 90 फीसद से ज्यादा प्रभावी साबित हुई. इससे पहले प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के प्रवक्ता ने कहा था कि सरकार ने वैक्सीन निर्माताओं के साथ इस शर्त पर समझौता किया है कि ब्रिटेन को शुरू में डोज की आपूर्ति करेंगे.


टीवी एक्टर सेल्वाराथिनम की हुई हत्या, सीसीटीवी में दिखे चार संदिग्ध, जांच में जुटी पुलिस


वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की टीम घोषित, विलियमसन, बोल्ट को इसलिए नहीं मिली जगह