Covid-19 vaccine: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वैक्सीन की डिलीवरी अगले हफ्ते से शुरू हो सकती है. ट्रंप गुरुवार को विदेशों में मौजूद अमेरिकी सैनिकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए थैंक्सगीविंग हॉलीडे पर बात कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने वैक्सीन की डिलीवरी के ऐलान के साथ प्राथमिकता भी बताई. उन्होंने कहा कि शुरू में फ्रंटलाइन वर्कर्स, मेडिकल कर्मी और वरिष्ठ नागरिक वैक्सीन की प्राथमिकता सूची में हैं.


अमेरिकी राष्ट्रपति का कोविड-19 वैक्सीन को लेकर बड़ा दावा


माना जा रहा है कि ऑपरेशन वार्प स्पीड के तहत वैक्सीन के डोज का वितरण होगा. पिछले हफ्ते फाइजर-बायोनटेक ने अपनी वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी के लिए फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) को आवेदन दिया था. एफडीए की तरफ से प्रक्रिया के पूरा होने में चंद हफ्ते लगने की उम्मीद है. दिसंबर के शुरू में वैक्सीन की समीक्षा के लिए सलाहकार कमेटी की बैठक आयोजित की जानी है. फाइजर ने 22 जुलाई को बताया था कि अमेरिका उसकी वैक्सीन का 100 मिलियन डोज 1.95 बिलियन डॉलर में खरीदारी के लिए सहमत है. समझौते को ऑपरेशन वार्प स्पीड का हिस्सा बताया. इससे अमेरिका अतिरिक्त 500 मिलियन वैक्सीन की खुराक हासिल कर सकेगा.


कहा-अगले हफ्ते से शुरू हो सकती है वैक्सीन की डिलीवरी


अमेरिका में परमाणु बम विकसित करने के लिए मैनहट्टन परियोजना चलाया गया था. अब, वैश्विक महामारी से निबटने के लिए वैक्सीन निर्माण और वितरण की व्यवस्था करने के लिए ऑपरेशन वार्प चल रहा है.  ऑपरेशन वार्प स्पीड का लक्ष्य जनवरी 2021 तक कोविड-19 की प्रभावी और सुरक्षित वैक्सीन की 300 मिलियन खुराक हासिल करने का है. दूसरी तरफ, एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन के मानव परीक्षण में सुरक्षा को लेकर उठे सवालों के बाद एक बार फिर कंपनी विश्व स्तर पर वैक्सीन का परीक्षण करने जा रही है. हालांकि, शुरू में उसने दावा किया था कि उसकी वैक्सीन असरदार रही है.


मालदीव की खूबसूरत वादियों में इस अंदाज़ में दिखीं सोनाक्षी सिन्हा, कहा- 'मेरे दिल का एक टुकड़ा यहां बसता है'

On This Day: सिर पर गेंद लगने से हुई थी क्रिकेटर की मौत, भारत और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने दी श्रद्धांजलि