Omicron Sub-Variant XBB15: चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) के BF.7 वेरिएंट से मौतों का सिलसिला थमा नहीं है. इस बीच एक नए वेरिएंट को कोरोना से होने वाले कहर का कुरियर बता दिया गया है. इस कोरोना कुरियर का टारगेट है- अमेरिका (United states). नामचीन वायरोलॉजिस्ट एरिक डिंग (Eric Feigl-Ding) ने सिलसिलेवार ट्वीट करके नए कोविड वेरिएंट XBB15 के फैलने का दावा किया.


अमेरिकी वायरोलॉजिस्ट एरिक डिंग ने कहा, ''अमेरिका में कोरोना (Covid-19) का नया वेरिएंट XBB15 तबाही की नई वजह बन सकता है.'' इस बारे में एरिक डिंग ने कई आंकड़े शेयर किए और दावा किया कि क्रिसमस के बाद XBB15 पुराने BQ1 वेरिएंट से 120 फीसदी की तेजी से फैल रहा है.


'नए वेरिएंट से अमेरिका-ब्रिटेन में मच सकती है तबाही'


एरिक डिंग के मुताबिक, ब्रिटेन में तो XBB15 वेरिएंट के संक्रमण के मामले एक ही हफ्ते में 0 परसेंट से 4.3 फीसदी तक पहुंच गए. जो अगले हफ्ते दहाई की संख्या में पहुंच जाएंगे. उनकी मानें तो यह रफ्तार अमेरिका और ब्रिटेन दोनों के लिए बहुत बड़े संकट का सिग्नल है.


16 साल हार्वर्ड से जुड़े रहे एरिक डिंग 


बता दें कि वायरोलॉजिस्ट एरिक डिंग हेल्‍थ इकोनॉमिस्ट हैं. वह महामारी मामलों के भी जानकार हैं. वह हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से लंबे समय तक जुड़े रहे हैं. उनके ट्विटर हैंडल पर बीमारियों की शुरुआती चेतावनी, हेल्‍थ अलर्ट के तौर पर साझा की जाती है. वह अमेरिका में रहे हैं, इसलिए उन्‍हें अमेरिकी वायरोलॉजिस्ट माना जाता है. हालांकि, उनका ऑरिजिन पूर्वी एशिया का बताया जाता है. उनके XBB15 वेरिएंट के फैलने के दावे के बाद अमेरिकी हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स चिंतित हो गए हैं.






एरिक डिंग के ट्विटर हैंडल पर किए गए ट्वीट्स को हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स शेयर करके चिंता जाहिर कर रहे हैं और अमेरिका में कोरोना के नए खतरे के प्रति आगाह कर रहे हैं.


ताजा संक्रमण के 40% से ज्यादा मामले नए वेरिएंट के


कोरोनावायरस का XBB15 वेरिएंट बड़ा घातक है, यह दावा 'सर्वाइवर कॉर्प्‍स' मैगजीन की फाउंडर डायना गुट (Diana Berrent Guthe) ने भी किया है.






इससे पहले अमेरिका के 'यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन' के डेटा में भी यह बात सामने आई कि अमेरिका में कोरोना के नए संक्रमण के 40 फीसदी से ज्यादा मामले Omicron XBB.15 वेरिएंट के हैं. इस वेरिएंट की वजह से अमेरिका के अस्पतालों में फिर से मरीजों की भीड़ आने लगी है.


सबसे ज्यादा खतरनाक है XBB15 वेरिएंट!


मिनिसोटा यूनिवर्सिटी के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर माइकल ओस्टरहोल्म ने भी माना है कि इस वक्त कोरोना वायरस के जितने भी वेरिएंट मौजूद हैं, उनमें से XBB15 सबसे ज्यादा खतरनाक है.


यह भी पढ़ें: भारत-जापान के बाद अब ब्रिटेन में चीन से आने वाले यात्रियों का COVID टेस्‍ट अनिवार्य, अमेरिका ने भी उठाए कदम