New Covid XEC Variant: कोरोना महामारी का खतरा अभी भी दुनिया में बना हुआ है. इसका नया वैरिएंट दुनिया में तेजी से फैल रहा है. इस नए वैरिएंट का नाम- XEC है. यह ओमिक्रॉन का नया सब वैरिएंट है. कोविड का ये नया वैरिएंट तीन महीने से भी कम समय में यह 27 देशों में फैल चुका है. वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि यह कोविड-19 का 'ज्यादा संक्रामक' वेरिएंट है.


बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों का कहना है कि कोविड-19 का ये वैरिएंट, जिसे XEC कहा जाता है, पूरे यूरोप में तेज़ी से फैल रहा है और जल्द ही प्रमुख स्ट्रेन बन सकता है. नए वैरिएंट की पहचान सबसे पहले जून में जर्मनी में हुई थी और तब से, XEC वैरिएंट यूके, यूएस, डेनमार्क और कई अन्य देशों में सामने आया है.


जानें कितना खतरनाक है XEC वैरिएंट?


द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, अब तक पोलैंड, नॉर्वे, लक्जमबर्ग, यूक्रेन, पुर्तगाल और चीन सहित 27 देशों के 500 सैंपलों में कोविड का XEC वैरिएंट पाया गया है. एक्सपर्ट का कहना है कि नया वैरिएंट विशेष तौर पर डेनमार्क, जर्मनी, यूके और नीदरलैंड में तेजी से फैल रहा है.


ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि ये नया वैरिएंट, जो कि ओमिक्रॉन का एक सब-वैरिएंट है. इसमें कुछ नए बदलाव हुए हैं. जो इस ठंड के मौसम में इसके फैलने में मदद कर सकते हैं, हालांकि, वैक्सीन अभी भी गंभीर मामलों को रोकने में मदद कर सकती है. फिलहाल भारत में इस नए वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है.


वैक्सीन कितनी कारगार होगी साबित


यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में जेनेटिक्स इंस्टीट्यूट के निदेशक प्रोफेसर फ्रेंकोइस बॉलॉक्स ने बीबीसी से बातचीत में कहा कि कोविड के नए वैरिएंट एक्सईसी को हाल ही में सामने आए अन्य कोविड वेरिएंट की तुलना में "थोड़ा संक्रमण लाभ" है. फिर भी बाजार में उपलब्ध वैक्सीन से मरीज को गंभीर बचाया जा सकता है. सर्दियों में XEC कोरोना का प्रमुख वैरिएंट बन सकता है.


जानिए क्या हो सकते हैं इसके लक्षण?


कोरोना के इस नए वेरिएंट के लक्षणों में बुखार, सर्दी के अलावा तेज शरीर में दर्द, थकान, खांसी और गले में खराश जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. ऐसी स्थिति में सांस लेने में परेशानी, सिरदर्द, स्वाद और सुगंध का पता न चलना, उल्टी और डायरिया जैसे लक्षण भी दिख सकते हैं.  


ये भी पढ़ें: बांग्लादेश हुआ मालामाल, पहले अमेरिका तो अब विश्व बैंक देगा 2 बिलियन डॉलर की सहायता राशि