वॉशिंगटन: दुनियाभर में जानेवा कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर चिंता बढ़ गई है. कई देशों ने कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के तारीकों को भी अपनाना शुरू कर दिया है. इस बीच अमेरिकी डॉक्टर और राष्ट्रपति जो बाइडेन के मेडिकल एडवाइजर एंथनी फौसी ने वैक्सीन को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में पूर्ण टीकाकरण के लिए अमेरिकियों को तीसरी डोज़ की जरूरत होगी.


तीन खुराक लेना अब नियमित हो सकता है- फौसी


व्हाइट हाउस की प्रेस ब्रिफिंग में एंथनी फौसी ने कहा, ‘’वैक्सीन की तीन खुराक लेना अब नियमित हो सकता है. इससे इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी.’’ उन्होंने यह भी कहा कि देश उन सभी अमेरिकियों के लिए बूस्टर तैयार कर रहा है, जिन्होंने अपनी दूसरी खुराक के 5 से 8 महीनों के बीच फाइजर और मॉडर्न से एमआरएनए टीके प्राप्त किए हैं. फौसी ने कहा, "मुझे एक प्रतिरक्षा विज्ञानी के रूप में अपने खुद के अनुभवों से कहना होगा कि मुझे इस बात का बिल्कुल आश्चर्य नहीं है कि पूर्व टीकाकरण के लिए अब तीन खुराक प्रयाप्त होंगी."


175 मिलियन अमेरिकियों को अब पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है


बता दें कि अमेरिका की नई योजना का उद्देश्य अमेरिकियों को फाइजर या मॉडर्न टीकों का दूसरा शॉट मिलने के आठ महीने बाद तीसरी खुराक उपलब्ध कराना है. हालांकि फौसी ने कहा है कि खाद्य और औषधि प्रशासन को इसपर अंतिम फैसला लेना है. एंथनी फौसी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक भी हैं.


वहीं, व्हाइट हाउस कोरोना वायरस रिस्पांस कोऑर्डिनेटर जेफरी ज़िएंट्स ने कहा कि 175 मिलियन अमेरिकियों को अब पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है. एक महीने पहले की तुलना में ये 10 मिलियन की वृद्धि है.


यह भी पढ़ें-


Covid Vaccination: वैक्सीनेशन के मामले में फिसड्डी हैं यूपी-बिहार समेत ये 5 राज्य | यहां समझिए आंकड़े


India Corona Updates: कोरोना एक्टिव केस बढ़कर 4 लाख तक पहुंचे, 24 घंटे में आए 45 हजार नए मामले