अमेरिका में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मॉडर्ना कंपनी ने दावा किया है कि उसने कोरोना वैक्सीन बना ली है. कंपनी के मुताबिक उनके द्वारा बनाई गई वैक्सीन संक्रमण से बचाव में 94 प्रतिशत तक प्रभावी है. इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन की एक डोज के लिए सरकार से 25 से 37 अमेरिकी डॉलर शुल्क लेगी. यानी कंपनी मॉर्डना वैक्सीन के लिए 1,854 से 2,744 रुपये ले सकती है.


वैक्सीन की कीमत डिंमांड पर निर्भर


मॉडर्ना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टीफन बैंसेल ने जर्मन साप्ताहिक वेल्ट एम सोनटैग (डब्ल्यूएएमएस) को बताया कि हमारे टीके की कीमत 10 से 50 डॉलर के बीच यानी 741.63 से 3,708.13 रुपये तक हो सकती है. उन्होंने यह भी कहा कि,वैक्सीन की कीमत उसकी डिमांड पर निर्भर करती है.


यूरोपीय यूनियन मॉडर्ना के साथ चाहता था डील


वहीं वार्ता में शामिल हुए यूरोपीय संघ के अधिकारी ने जानकारी दी कि, यूरोपीय संघ को वैक्सीन की लाखों खुराक की आवश्यकता होगी. ऐसे में यूरोपीय यूनियन प्रति डोज 25 डॉलर यानी 1,854 से कम कीमत पर सप्लाई के लिए मॉडर्ना के साथ डील करना चाहता था.


यूरोपीय संघ आयोग के साथ समझौते के हैं करीब


यूरोपियन यूनियन के साथ डील को लेकर बैंसेल का कहना है कि, “अभी तक कुछ भी हस्ताक्षरित नहीं है, लेकिन हम यूरोपीय संघ आयोग के साथ एक समझौते के करीब हैं, हम यूरोप पहुंचना चाहते हैं और इस सौदे को लेकर रचनात्मक बातचीत कर रहे हैं. " बैंसेल ने कहा कि, यह कुछ दिनों की ही बात है जब तक कि कोई अनुबंध तैयार नहीं हो जाता है.


साल के अंत तक हो जाएंगी वैक्सीन की दो करोड़ डोज तैयार


मॉडर्ना के मुताबिक क्लीनिकल ट्रायल के अंतरिम डेटा में उसकी वैक्सीन कोरोना से बचाव करने में 94.5 फीसदी तक प्रभावी रही है. कंपनी का यह भी कहना है कि उसकी वैक्सीन Mrna-1273 जल्द ही आएगी और साल के अंत तक कंपनी वैक्सीन की दो करोड़ खुराक भी तैयार कर लेगी.


ये भी पढ़ें


पाकिस्तान ने फेफड़ों में कोरोना संक्रमण की जांच डिवाइस को दी मंजूरी, मिनटों में नतीजे मिलने का दावा


इराक की राजधानी बगदाद में ISIS का हमला, 6 सुरक्षाबलों समेत 8 लोगों की मौत