अपनी टेक्नोलॉजी के लिए दुनियाभर में मशहूर इजराइल में अब तक का सबसे बड़ा साइबर अटैक हुआ है. इस अटैक में वहां की कई सरकारी वेबसाइट भी क्रैश हुई है. हालांकि सरकार का दावा है कि कुछ समय बाद कुछ वेबसाइट्स को सही कर लिया गया, लेकिन कई वेबसाइट्स अब भी प्रभावित हैं. इन्हें ठीक करने की कोशिश जारी है. इजराइल के साइबर अथॉरिटी ने बताया कि यह एक डिजिटल-डिनायल ऑफ सर्विस (डीडीओएस) अटैक था. इसने सरकारी वेबसाइट तक पहुंच को रोक दिया था. इसकी वजह से किसी भी वेबसाइट तक एक्सेस नहीं हो पा रहा था.


नुकसान का किया जा रहा आकलन


रिपोर्ट के मुताबिक, इस साइबर अटैक में पीएम ऑफिस, हेल्थ मिनिस्ट्री, आंतरिक, न्याय और कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट शामिल हैं. इजराइल के एक न्यूपेपर ने इसे इजराइल के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा साइबर अटैक बताया है. अब एक टीम इस हमले से हुए नुकसान का आकलन कर रही है. इसके लिए इमरजेंसी की घोषणा कर दी गई है.


हर तरह की वेबसाइट्स निशाने पर


रिपोर्ट के मुताबिक, यह हमला मंत्रालय के अलावा दूसरे विभागों की वेबसाइट्स पर भी हुआ है. इनमें सरकारी बुनियादी ढांचे से जुड़े विभाग शामिल हैं. सबसे ज्यादा प्रभावित GOV.IL डोमेन वाली वेबसाइट्स हुई हैं.


बुलाई गई इमरजेंसी मीटिंग


वहीं, इस हमले के बाद इजराइल के संचार मंत्री योआज हेंडेल ने संबंधित अफसरों के साथ एक मीटिंग की. इसमें इस बात पर चर्चा हुई कि जिन वेबसाइट्स पर साइबर अटैक हुआ है उन्हें ठीक करने के लिए क्या प्रयास किए जा रहे हैं. अफसरों ने बताया कि कुछ वेबसाइट्स को एक्सेस कर लिया गया है, जबकि कुछ को मोबाइल पर किया जा रहा है. बाकी ठप वेबसाइट्स को भी जल्द ही ठीक कर लिया जाएगा.


ये भी पढ़ें


पाकिस्तान के सूचना मंत्री ने विपक्ष के नेता से कहा, 'कांग्रेस जॉइन कर लो, पाकिस्तान में राहुल गांधी के वोट बिलावल भुट्टो से ज्यादा'


LAC के विवादित इलाकों को लेकर चीन ने किया अब ये बड़ा दावा, गलवान-पैंगोंग का भी किया जिक्र