Cyclone Freddy In Southern Africa: अफ्रीका महाद्वीप के कई देशों में साइक्‍लोन-फ्रेडी ने तबाही मचा दी है. मलावी, मोजाम्बिक और मेडागास्कर में सैकड़ों लोगों की जान चली गई है और हजारों लोग जहां-तहां फंसे हैं. बारिश, बाढ़ और मडस्लाइड की वजह से लगभग 88 हजार लोग बेघर हो गए हैं. 


बारिश, बाढ़ और मडस्लाइड ने बिगाड़ा हाल
हिंद महासागर से सटे देश मलावी में हालात ज्‍यादा भयावह हैं, वहां राष्ट्रपति लाजरस चकवेरा ने देश में 14 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा कर दी है. गुरुवार को राष्ट्रपति क्वीन एलिजाबेथ अस्पताल का दौरा करने पहुंचे थे, जहां उन्‍होंने बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की. जख्‍मी लोगों को देखकर वह भावुक हो गए. 




लोगों को अपने घर छोड़कर भागना पड़ रहा
मलावी के मिनिस्ट्री ऑफ क्लाइमेट चेंज ने कहा है कि आने वाले दिनों में भी तेज बारिश होते रहने की संभावना है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोजाम्बिक में भी लैंडस्लाइड की वजह से कई गांव पूरी तरह से कट चुके हैं. लोगों को अपने घर छोड़कर भागना पड़ रहा है. साइक्‍लोन से प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को जरूरत का सामान जुटाने में भी परेशानी हो रही है.






400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी
मलावी के मिनिस्ट्री ऑफ क्लाइमेट चेंज के मुताबिक, मलावी में फ्रेडी तूफान सबसे पहले फरवरी में आया था. उसके बाद अब यहां पर भयंकर बारिश आई और बाढ़ ने तबाही मचा दी. बताया जा रहा है कि अफ्रीका के 3 देशों मलावी, मोजाम्बिक और मेडागास्कर में 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कई क्षेत्रों में बाढ़ के चलते बेघर हुए लोगों ने स्कूल में शरण ली हैं. 






नदी में जिंदा बह गए दर्जनों लोग
आपदाग्रस्त मलावी में लोगों की जिंदगियां जाने के कई वीडियो फुटेज सोशल मीडिया पर सामने आए हैं. एक वीडियो में नजर आ रहा है कि दर्जनों लोग नदी में बहते जा रहे हैं. उनकी चीखें निकल रही हैं. इसी तरह मोजांबिक और मेडागास्कर से भी भयावह तस्वीरें सामने आई हैं.


यह भी पढ़ें: Storm Alert! Cyclone Gabrielle मचा सकता है न्यूजीलैंड में तबाही, 500 से ज्यादा फ्लाइट कैंसिल, 58 हजार घरों की बिजली गुल, लोगों में खौफ