Pentagon Papers Whistleblower: डेनियल एलसबर्ग का नाम आपने सुना है, उनका 92 साल की उम्र में निधन हो गया है. डेनियल एलसबर्ग (Daniel Ellsberg) वो शख्‍स थे, जिन्‍हें अमेरिका (America) का सबसे डेंजरस मैन कहा जाता था. उन्‍होंने पेंटागन के हजारों खुफिया पेपर लीक कर दिए थे. उन पेपर्स से अमेरिका के बड़े झूठ सामने आए थे और कई साजिशों की कलई खुल गई थी.


द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, डेनियल एलसबर्ग को कैंसर हुआ था. वो पहले मिलिट्री एनालिस्‍ट-रिसर्चर के तौर पर काम करते थे. प्राइवेट कंपनी में मिलिट्री एनालिस्ट के तौर पर काम करते हुए उन्होंने अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के 7000 खुफिया पेपर लीक कर दिए थे. जब पेपर लीक हुए, तब वो साउथ वियतनाम में तैनात थे. उनके द्वारा लीक किए गए दस्‍तावेजों में जंग से जुड़ी अहम जानकारियां थीं, जिनके खुलासों के चलते तत्कालीन राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन को 1974 में इस्तीफा देना पड़ गया था.






कैलिफोर्निया के केंसिंग्टन में ली अंतिम सांस
डेनियल एलसबर्ग अपने बुढ़ापे में कैलिफोर्निया के केंसिंग्टन स्थित आवास पर रह रहे थे. वहीं से कल, शुक्रवार देर रात उनके परिवार ने डेनियल के निधन के बारे में जानकारी दी. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, डेनियल के ही खुलासों के चलते पेंटागन पेपर्स ने निक्सन एडमिनिस्‍ट्रेशन और द न्यूयॉर्क टाइम्स के बीच टकराव हो गया था, जिसने पहली बार वियतनाम युद्ध की दबाई गई खबरों को प्रकाशित किया. बाद में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने प्रेस की स्वतंत्रता के पक्ष में फैसला सुनाया. दरअसल, पेंटागन पेपर्स ने वियतनाम युद्ध में अमेरिकी सरकार की भूमिका को उजागर किया था. इस मामले में पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन की सरकार ने न्यूयॉर्क टाइम्स में एक खबर को रोकने का प्रयास किया, हालांकि फिर भी खबर छपी और तहलका मच गया.


हेनरी किसिंगर ने कहा था एलसबर्ग को डेंजरस मैन
डेनियल एलसबर्ग ने अमेरिका के उस प्लान को भी लीक किया था, जिसमें चीन पर परमाणु हमला करने के प्‍लान की जानकारी थी. इसके बाद अमेरिका के तत्कालीन नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर हेनरी किसिंगर ने एलसबर्ग को डेंजरस मैन, यानी खतरनाक आदमी कहा था. 1971 में एल्सबर्ग पर लॉस एंजिल्स में फेडरल कोर्ट में चोरी, जासूसी, साजिश और अन्य मामलों में आरोप लगाया गया. हालांकि, जूरी के किसी फैसले पर पहुंचने से पहले ही न्यायाधीश ने मामले को खारिज कर दिया था. 


यह भी पढ़ें: Pentagon Leak: चीन के जासूसी गुब्बारों के बारे में पहले ही जानता था अमेरिका! पेंटागन के लीक हुए सीक्रेट डॉक्यूमेंट्स से बड़ा खुलासा