इस्लामाबाद: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) और देश के उत्तर-पूर्वी हिस्सों के कई शहरों में आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बुधवार को बढ़कर 38 हो गई. मंगलवार को आई इस आपदा में 452 से अधिक लोग घायल हुए हैं. भूकंप से पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों के कई शहर दहल गये. अधिकारियों ने कई ध्वस्त इमारतों के मलबे में फंसे लोगों को निकालने के लिए बचाव अभियान तेज कर दिया है.


अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार 5.8 की तीव्रता वाले भूकंप का केन्द्र पीओके में मीरपुर के निकट स्थित था। भूकंप में पीओके बुरी तरह प्रभावित हुआ है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अफजल ने इस्लामाबाद में एक बैठक में बताया कि 200 तंबू, 800 कंबल, रसोई के सामान के 200 सेट और 100 ‘मेडिकल किट’ सहित राहत सामान से लदे ट्रक जल्द ही भूकंप प्रभावित लोगों तक पहुंचेंगे.


संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में हिस्सा लेने न्यूयार्क गये प्रधानमंत्री इमरान खान ने भूकंप में लोगों की मौत होने पर दुख प्रकट किया. उन्होंने सभी संबंधित विभागों को भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल सहायता पहुंचाने का निर्देश दिया. राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने भी शोक प्रकट किया. पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने सेना को पीओके में नागरिक प्रशासन के साथ सहयोग करते हुए भूकम्प पीड़ितों के लिए ‘तुरन्त बचाव अभियान चलाने’ के निर्देश दिये हैं.


यह भी पढें-
पीएम मोदी ने 'फोर डी' फैक्टर से सुनाई ग्रोथ की कहानी, निवेशकों को दिया भारत आने का न्यौता
ब्रिटेन की विपक्षी पार्टी ने कश्मीर पर अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप की मांग की, भारत ने किया खारिज
पश्चिम बंगाल में भी लागू होगा NRC, किसी हिंदू को इससे बाहर नहीं रखा जाएगा- कैलाश विजयवर्गीय
मोदी को 'फादर ऑफ इंडिया' बताने पर भड़के असदुद्दीन ओवैसी, बोले- ट्रंप जाहिल आदमी


समझिए POK को लेकर इमरान खान तनाव में क्यों हैं ? Ghanti Bajao