वॉशिंगटन: संयुक्त राज्य अमेरिका भी भारत में कोरोनो केस में भारी उछाल से चिंतित है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत की मदद करने की बात कही है. व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका भारत सरकार और स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों को अतिरिक्त सहायता प्रदान करने की योजना बना रहा है. 


अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, "हम भारत से उच्च स्तर पर बातचीत कर रहे हैं. हम भारत सरकार में अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. हम तेजी से भारत के लोगों और स्वास्थ्य देखभाल करने वाले नायकों को हरसंभवन सहायता प्रदान करेंगे.


वहीं व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा, 'भारत गंभीर कोविड संकट से जूझ रहा है. अमेरिका की इसपर कड़ी नजर है. हम भारत को आपूर्ति और समर्थन देने के लिए हर वक्त काम कर रहे हैं क्योंकि वे इस महामारी का बहादुरी से मुकाबला कर रहे हैं." 


"कोवैक्स के लिए अरबों डॉलर दिए"
इससे पहले व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने शुक्रवार को कहा था कि अमेरिका इस वैश्विक महामारी से जूझ रहे भारत के लोगों के प्रति गहरी सहानुभूति रखता है. साकी ने कहा था, “हम संकट से निपटने के तरीकों की पहचान के लिए भारतीय अधिकारियों के साथ राजनीतिक एवं विशेषज्ञ दोनों स्तर पर करीब से काम कर रहे हैं. अमेरिका ने क्वाड समूह के अपने साझेदारों के साथ टीका सहयोग को बड़ी प्राथमिकता बनाया है."


साकी ने एक सवाल के जवाब में कहा, "भारत भविष्य में टीका उत्पादन और वितरण पर चर्चा के लिए निश्चित तौर पर हमारे क्वाड साझेदारों में से एक है. हमने कोवैक्स के लिए भी अरबों डॉलर दिए हैं." क्वाड भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया का समूह है.


ये भी पढ़ें-