Defence Expert On Arrest Of Imran Khan: पाकिस्तान-तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी देश और दुनिया भर में चर्चा का विषय बनी हुई है. दुनिया भर के लोग इमरान खान को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. इसी बीच पाकिस्तान के रक्षा विशेषज्ञ केपी फैबियन ने कहा है कि पाकिस्तान की न्यायिक प्रणाली फेल हो गई है. 


रविवार को इमरान खान को लेकर चिंता जाहिर करते हुए फैबियन ने कहा है कि 'हमें नहीं पता कि पीटीआई प्रमुख को कोई कानूनी राहत मिलेगी या नहीं.' उन्होंने इससे पहले हुई इमरान खान की गिरफ्तारी का जिक्र करते हुए कहा कि तब सुप्रीम कोर्ट एक तरह से उनके साथ खड़ा था, लेकिन अब यह कायम रहेगा या नहीं, हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा.


हाई कोर्ट के खिलाफ गया जिला न्यायालय


फैबियन का यह बयान पीटीआई द्वारा इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ लाहौर उच्च न्यायालय में याचिका दायर करने पर आया. रक्षा विशेषज्ञ ने कहा कि पाकिस्तान की न्यायिक प्रणाली विफल हो गई है, क्योंकि यह इस्लामाबाद जिला न्यायालय था जो इमरान खान पर मुकदमा चला रहा था और उच्च न्यायालय ने जिला न्यायालय को कार्यवाही रोकने का निर्देश दिया था, लेकिन जिला अदालत उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ गई. 


जानबूझकर इमरान खान के साथ ऐसा हुआ 


फैबियन ने आगे कहा कि इमरान खान की पार्टी को हाई कोर्ट या सुप्रीम कोर्ट जाने के लिए कोई समय दिए बिना, जानबूझकर शनिवार को ऐसा हुआ. उन्होंने कहा कि वे सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं, लेकिन सुप्रीम कोर्ट, जिसने अब तक थोड़ी हिम्मत दिखाई है, आगे कैसे हिम्मत दिखाएगा, हम नहीं जानते. उन्होंने कहा कि 'हमारे लिए यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि पाकिस्तान में लोकतंत्र में गिरावट आई है या लगभग गायब हो गई है.


गौरतलब है कि शनिवार को अदालत के  फैसले के बाद इमरान खान को तोशाखाना मामले में गिरफ्तार किया गया. इस मामले में इस्लामाबाद ट्रायल कोर्ट ने उन्हें दोषी ठहराते हुए तीन साल की सजा सुनाई है.


ये भी पढ़ें: Imran Khan: 'इमरान खान की गिरफ्तारी पाकिस्तान का आंतरिक मामला', बोला अमेरिकी विदेश मंत्रालय