Deforestation in Brazilian Amazon: जंगलों की लगातार कटाई से पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंच रहा है. ब्राजील में अमेजन (Brazilian Amazon) के घने जंगलों में रिकॉर्ड स्तर पर पेड़ों की कटाई हो रही है. बुधवार को जारी एक आंकड़े के मुताबिक ब्राजील में अमेजन के जंगलों में रिकॉर्ड स्तर पर जंगल कम होते जा रहे हैं. बारिश कराने में अमेजन के जंगलों की अहम भूमिका रहती है लेकिन बर्बाद होते जंगल पर्यावरण (Environment) को लेकर चिंता की ओर इशारा करते हैं. ब्राजील नेशनल स्पेस रिसर्च इस्टीट्यूट (Brazil National Space Research Institute) के मुताबिक 1 जनवरी से 21 जनवरी के बीच अमेजन के करीब 360 वर्ग किलोमीटर वन क्षेत्र जो मैनहट्टन के आकार के करीब छह गुना से अधिक थे, नष्ट हो गए.


अमेजन के जंगलों की रफ्तार कटाई से बढ़ी पर्यावरण की चिंता


पर्यावरण विशेषज्ञों के मुताबिक ब्राजील के जंगलों का नष्ट होना एक बेहद ही खतरनाक संकेत है. पर्यावरणविदों (Environmentalists) का मानना है कि ब्राजील के जंगलों के लिए साल 2022 भी काफी विनाशकारी साबित हो सकता है. इन्वॉयरमेंटल ग्रुप नेटवर्क के जलवायु विशेषज्ञ क्लाउडियो एंजोलो (Claudio Angelo) का कहना है कि जनवरी का महीना यहां बारिश के लिए पिक समय है और ऐसे समय में जंगलों का कम होना बहुत ही चिंता की बात है. क्योंकि इस दौरान अक्सर जंगलों की कटाई कम संख्या में होती है. उन्होंने कहा कि हमलोग इस पर नजर बनाए हुए हैं कि अगले महीने में ये कैसा रहने वाला है. वास्तव में ये एक अच्छा संकेत नहीं है. 


ये भी पढ़ें:


US Covid-19: कोरोना वैक्सीन न लेने वाले अमेरिकी सैनिकों पर होगी कार्रवाई, 3000 से अधिक सैनिक किए जा सकते हैं सेवामुक्त


पिछले साल की तुलना में इस बार ज्यादा जंगल हुए नष्ट


साल 2021 की अपेक्षा इस बार जनवरी के महीने में भारी मात्रा में जंगलों की कटाई हुई. पिछले साल 2021 में जनवरी के महीने में 83 वर्ग किलोमीटर जंगल उजाड़े गए थे. ऐसा माना गया कि पिछले साल ये डिफॉरेस्टेशन उतनी भयावह नहीं थी. राष्ट्रपति जायर बोल्सेनारो के शासनकाल में ये तीसरी बार सीधे तौर से जंगलों की कटाई में बढ़ोत्तरी हुई है. गौरतलब है कि बोल्सेनारो के शासन में रेनफॉरेस्ट की जमीन को एग्रीबिजनेस और माइनिंग के इस्तेमाल के लिए खुली छूट दी गई है. अमेजन के जंगलों की बर्बादी के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सेनारो को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना का सामना करना पड़ा है. जंगलों की बर्बादी से जलवायु परिवर्तन को लेकर चिंता और बढ़ गई है.


ये भी पढ़ें:


Watch: दिल्ली-एनसीआर में बदलते मौसम ने बढ़ाई ठंड, बारिश से मिल सकती है प्रदूषण में राहत