नई दिल्ली: फेसबुक को सबसे बड़ा धक्का देते हुए अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल टेस्ला और स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क ने दोनों कंपनियों का वेरिफाइड फेसबुक पेज डिलीट कर दिया है. मस्क की कंपनी स्पेस एक्स रॉकेट बनाती है वहीं टेस्ला कार बनाने वाली कंपनी है. मस्क ने ये कदम ट्विटर की उस मुहिम के तहत उठाया जिसमें लोगों ने उनसे फेसबुक को डिलीट करने की अपील की. एक यूज़र ने जब लिखा कि आप अपनी कंपनी के फेसबुक पेज डिलीट कर दें. इसके जवाब में मस्क ने लिखा कि फेसबुक क्या है? एलन के पेज डिलीट करने की गंभीरता का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि वो 13,13,26,86,60,000 रुपए के मालिक हैं.






मस्क को फेसबुक पेजों के बारे में पता नहीं था


आपको बता दें कि उनके ट्विटर यूज़र्स ने उन्हें ऐसा करने का चैलेंज दिया है जिसके बाद मस्क ने उन्हें वादा किया कि वो अपने फेसबुक पेजों को डिलीट कर देंगे. वादा करने के कुछ देर बाद ही मस्क के सारे पेज डिलीट कर दिए गए. एक ट्विटर यूज़र ने लिखा कि अगर आप मर्द हैं तो अपने फेसबुक पेज डिलीट कर दें जिसके बाद मस्क ने लिखा कि उन्हें इसका पता ही नहीं था कि उनके फेसबुक पेज भी हैं और वो उन्हें डिलीट कर देंगे. ज़ाहिर सी बात है कि करोड़ों फॉलोअर्स वाली टेस्ला और स्पेस एक्स के पेज अब नहीं खुल रहे हैं.









दरअसल मस्क के इस फैसले तक पहुंचने का सिलसिला #deletefacebook से शुरू हुआ जिसे व्हाट्सएप के को-फाउंडर ब्रेन एक्टन ने शुरू किया था. इस हैशटैग से चली मुहिम ने उस वक्त रफ्तार पकड़ ली जब दुनियाभर के लोगों को पता चला कि ब्रिटेन की कंपनी केम्ब्रिज एनालिटिका ने उनका फेसबुक डाटा चुरा लिया है. साथ ही इसका गलत इस्तेमाल करके ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव जितवाने और ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन से बाहर निकलने के कैंपेन को प्रभावित किया गया है.


इंस्टा पर शर्त के साथ बनी रहेंगी मस्क की कंपनियां


हालांकि मस्क ने ये कहा है कि उनकी कंपनियों की प्रोफाइल तब तक इंस्टाग्राम पर बरकरार रहेगी जब तक इंस्टा निष्पक्ष और स्वतंत्र तरीके से काम करता है. आपको बता दें कि इंस्टाग्राम फेसबुक के ही एक और प्रोडक्ट है. उन्होंने अपने बयान में ये भी कहा कि वो फेसबुक इस्तेमाल नहीं करते हैं जिसकी वजह से उन्हें ऐसा नहीं लग रहा कि पेजों को डिलीट करके वो शहीद हुए हैं या उनकी कंपनियों को भारी नुकसान पहुंचा है. वहीं उन्होंने ये जानकारी भी दी कि प्रचार के लिए उन्होंने कभी भी फेसबुक पर पैसे ख़र्च नहीं किए हैं.


आपको बता दें कि फेसबुक के संस्थापक मार्क ज़करबर्ग और मस्क के बीच पहले भी नोंक-झोंक हो चुकी है. दरअसल ये नोंक-झोंक इस बात पर हुई थी क्या रोबोट (AI- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) दुनिया पर राज करेंगे और इंसानों को ख़त्म कर देंगे. मामले पर एक तरफ जहां मस्क का ये कहना था कि ऐसा होने की पूरी संभावना है, वहीं ज़करबर्ग ने उनके इस बयान को सिरे से ख़ारिज कर दिया था. इसके जवाब में मस्क ने कहा था कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर ज़करबर्ग की समझ बेहद सीमित है.


कौन है एलन मस्क


साउथ अफ्रीका में जन्में मस्क दुनिया के दिग्गज बिजनेसमैनों की लिस्ट में शामिल हैं. उनके पास अमेरिका, कनाडा और साउथ अफ्रीका की नागरिकता है. वो रॉकेट बनाने वाली कंपनी स्पेस एक्स के फाउंडर और चीफ डिज़ाइनर हैं. स्पेस एक्स की महत्वकांक्षी योजनाओं का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि ये कंपनी मंगल ग्रह पर लोगों को बसाने के मिशन पर काम कर रही है.


मस्क अमेरिका की कार बनाने वाली बड़ी कंपनी टेस्ला के चीफ प्रोडक्ट आर्किटेक्ट हैं. 2016 में बड़ी बिजनेस मैगज़ीन फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों की जो लिस्ट जारी की थी मस्क उसमें 21वें नंबर पर थे. जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि मस्क का नेट वर्थ 13,13,26,86,60,000 रुपए का है. ऐसे में आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि उनकी कंपनियों का फेसबुक को अलविदा कहने का फैसला ज़करबर्ग की कंपनी के लिए कितना गंभीर साबित होगा.