NeWater Singapore Beer: दुनिया में बीयर को सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है. इसे बनाने के लिए पानी की बहुत अधिक मात्रा की जरूरत होती है. इसलिए पानी की कमी से जूझ रहे सिंगापुर में एक शराब की भठ्ठी ने न्यूब्रू नामक बीयर लॉन्च की है. जिसे उस सीवेज के पानी से बनाया जा रहा है. जिसमें इंसनों का पेशाब और मल बहता हैं. 


ये है न्यूब्रू को लॉन्च करने का उद्देश्य


दरअसल न्यूब्रू करीब 95 प्रतिशत न्यूवाटर से बनी है, जो ना सिर्फ सुरक्षित पेयजल के अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन करता है, बल्कि बीयर बनाने के लिए उपयोग करने के लिए पूरी तरह से फिल्टर किया जाता है. इसका उद्देश्य हाल के सालों में देश की पानी की समस्याओं के बारे में जागरूकता पैदा करना है. बता दें कि सिंगापुर को इस वक्त पानी की कमी की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है.


Sagar News: मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत धोखाधड़ी करते हुए पकड़ा गया NSUI का राष्ट्रीय पदाधिकारी, ऐसे खुली पोल


न्यूब्रू सिंगापुर की 'सबसे हरी बियर'


द स्ट्रेट्स टाइम्स के अनुसार, सिंगापुर इंटरनेशनल वाटर वीक (एसआईडब्ल्यूडब्ल्यू) में एक जल सम्मेलन के संयोजन के साथ, न्यूब्रू को 8 अप्रैल को राष्ट्रीय जल एजेंसी पीयूबी और स्थानीय शिल्प बियर ब्रूवरी 'ब्रेवर्क्ज़' द्वारा लॉन्च किया गया था. न्यूवाटर माल्ट, हॉप्स और यीस्ट स्ट्रेन के फ्लेवर को दूषित नहीं करता है. SIWW के प्रबंध निदेशक श्री रयान यूएन के अनुसार, जल को दोबारा यूज करने और रिसाइकल करने के लिए जागरूकता को बढ़ावा देने के इरादे से न्यूब्रू सिंगापुर की 'सबसे हरी बियर' है.


पहले भी बन चुकी है ऐसी बीयर


सिंगापुर की पानी की कमी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए देश की जल एजेंसी ने इस पेय को लॉन्च करके जल संकट से निपटने का एक तरीका खोजा है. बता दें कि इस तरीके से बीयर बनान पहले बार नहीं है, इससे पहले क्राफ्ट बियर कंपनी 'स्टोन ब्रूइंग' ने 2017 में 'स्टोन फुल सर्कल पेल एले' लॉन्च किया था. अन्य ब्रुअरीज जैसे 'क्रस्ट ग्रुप' और 'सुपर लोको ग्रुप' ने भी स्वच्छ सीवेज रिसाइकिल पानी का उपयोग करके एक क्राफ्ट बीयर को लॉन्च किया था.


Historical Places Of Delhi: दिल्ली की ऐतिहासिक जगहों का करना चाहते हैं टूर तो यहां देखे लिस्ट, जानिए इनकी खासियतें