Covid Restrictions Lifted: दुनिया भर में कोरोना (Corona Pandemic) महामारी से दहशत का माहौल अभी बना हुआ है. भारत में तीसरी लहर का प्रकोप है तो वहीं अमेरिका समेत कई देशों में चौथी या फिर पांचवीं लहर का कहर जारी है. इस बीच कई देश कोरोना प्रतिबंधों में छूट दे रहे हैं. डेनमार्क (Denmark) में कोरोना से संबंधित पाबंदियों को हटा लिया गया है. यहां मास्क की अनिवार्यता भी खत्म कर दी गई. ब्रिटेन, फ्रांस, नीदरलैंड के साथ कई और देश हैं जहां कोरोना पाबंदियों में ढील दी जा रही है. कई देशों में कार्यक्रमों में शामिल होने की भी छूट दे दी गई है. हालांकि डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कई देशों की ओर से कोरोना प्रतिबंधों में छूट दिए जाने पर चिंता जताई है.


डेनमार्क में कोरोना पाबंदियां खत्म


डेनमार्क (Denmark) की सरकार ने कोरोना से संबंधित पाबंदियों (Restrictions) को हटा लिया है. डेनमार्क पहला ऐसा देश बन गया है जहां कोविड-19 से संबंधित सभी प्रोटोकॉल हटा लिए गए हैं. लोगों को मास्क पहनना अब अनिवार्य नहीं है. साथ ही हेल्थ पास की भी अब जरूरत खत्म कर दी गई है. सरकार ने कोविड-19 को अब गंभीर बीमारी की श्रेणी से हटा दिया है. 1 फरवरी से आइसोलेशन को भी खत्म कर दिया गया है. डेनमार्क की प्रधानमंत्री मैटे फ्रेडरिक्सन ने ऐलान करते हुए कहा था कि फेस मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाना और आइसोलेशन में जाना समेत कई और कोरोना नियमों का पालन 1 फरवरी से अनिवार्य नहीं होगा. होटल, रेस्टोरेंट समेत कई और जगहों में अब पहले की तरह लोग आ जा सकेंगे.


ब्रिटेन में कोरोना पाबंदियों में ढील


ब्रिटेन (Britain) में कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) का कहर जारी है. काफी संख्या में बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग अभी भी कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं. बावजूद इसके यहां कोरोना प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है. ब्रिटेन में फेस मास्क पहनने की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है. इसके अलावा नाइट क्लब और कई सार्वजनिक स्थलों को खोल दिया गया है. नाइट क्लबों और पब्लिक प्लेस में प्रवेश के लिए कोविड पास की अनिवार्यता हटा ली गई है. वर्क फ्रॉम होम निर्देश को भी वापस ले लिया गया है.


ये भी पढ़ें: Iron Dome: इजरायल UAE को देगा अपना ‘रक्षाकवच’, हवा में ही मिसाइल को खत्म कर देता है यह डिफेंस सिस्टम


नीदरलैंड्स में रेस्टोरेंट और पब खोलने की अनुमति


इसके साथ ही दूसरे यूरोपीय देश भी प्रतिबंधों को समाप्त कर रहे हैं. नीदरलैंड्स में बुधवार से ही कई कोरोना प्रतिबंधों को हटा दिया गया है. पब और रेस्टोरेंट और बार को खोलने की अनुमति दे दी गई है. कोरोना के नए नियमों के अनुसार यहां सुबह 5 बजे से लेकर रात के 10 बजे तक सिनेमा हॉल, क्लब, म्यूजियम और स्पोर्ट्स क्लब खोले जा सकेंगे. हालांकि अभी मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम का पालन करना होगा.


फिनलैंड और स्पेन में भी पाबंदियों में छूट


इसके अलावा अब फिनलैंड में होटल और रेस्टोरेंट रात 9 बजे तक 75 फीसदी क्षमता के साथ खोले जाने की इजाजत दी गई है. ऑस्ट्रिया में 31 जनवरी से ही उन लोगों के लिए लॉकडाउन खत्म कर दिया है जिन्होंने टीका नहीं लगवाया था. हालांकि सरकार का कहना है कि लोगों को वैक्सीन लेना पड़ेगा और ऐसा न करने पर जुर्माना भरना होगा. उधर स्पेन में अभी कोरोना महामारी बरकरार है लेकिन सरकार ने इसे आम फ्लू घोषित कर दिया है.


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine Conflict: गहराता संकट, रूस-यूक्रेन तनाव के बीच यूरोप में और सैनिक भेज रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति