Viral News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें बाइडेन को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को नजरअंदाज करते हुए देखा जा सकता है. दावा किया जा रहा है कि बाइडेन सुनक को पहचान नहीं पाए और उन्होंने ब्रिटिश पीएम को किनारे कर दिया. मालूम हो कि बाइडेन आयरलैंड के दौरे पर गए हैं. 


दरअसल, वायरल हो रहा वीडियो बेलफास्‍ट इंटरनेशनल एयरपोर्ट का है. वहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ऋषि सुनक को एक साथ देखा जा सकता है. दावा किया जा रहा है कि बाइडेन ने सुनक को किनारे करते हुए काउंटी एंट्रीम के महाराजा लॉर्ड लेफ्टिनेंट डेविड मैककॉर्केल के व्‍यक्तिगत प्रतिनिधि से हाथ मिलाया. इस दौरान सुनक के चेहरे के भाव को लेकर भी कई तरह की बातें हो रही हैं. 


बाइडेन की हो रही आलोचना 


वीडियो में देखा जा सकता है कि बाइडेन प्‍लेन से उतरने के बाद कुछ सेकेंड्स के लिए सुनक से हाथ मिलाते हैं. इसके बाद वह उन्हें साइड कर देते हैं. इसको लेकर बाइडेन की जमकर आलोचना हो रही है. यूजर्स कह रहे हैं कि बाइडेन सुनक को पहचान नहीं पाए और उन्हें किनारे कर दिया. अगर वीडियो को करीब से देखा जाए तो ऐसा लगता है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने यूके के पीएम का अभिवादन किया है.  






अब इस वायरल वीडियो को लेकर अमेरिकी समाचार एजेंसी एएफपी और साप्ताहिक समाचार पत्रिका न्यूजवीक ने फैक्ट चेक के बाद दावा किया है कि यह वीडियो एडिट किया गया है. दरअसल, मामला 12 अप्रैल को किम डॉटकॉम के एक ट्वीट से शुरू हुआ, जिसमें यूजर ने दावा किया है कि जो बाइडेन ऋषि सुनक को नहीं पहचान पाए और उन्होंने ब्रिटिश पीएम को साइड करते हुए एक और व्यक्ति का अभिवादन स्वीकार किया. 


एडिट किया गया है वीडियो 


अमेरिकी समाचार एजेंसी एएफपी ने इस वीडियो को फेक बताया है. साथ ही कहा है कि सुनक और बाइडेन के बीच हुई बातचीत को वीडियो से हटाया गया है. यह वीडियो एडिट किया गया है. 


ये भी पढ़ें: Malaysia Plane Crash: 47 साल बाद सरकार ने बताई विमान हादसे की वजह, कई नेताओं और मंत्रियों की हुई थी मौत