Diwali 2024 in White House: अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन को दिवाली का त्योहार कितना पसंद है ये दुनिया देख चुकी है. हर साल वो दिवाली का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाते हैं. इस बार भी आज यानी सोमवार को राष्ट्रपति बाइडेन 'व्हाइट हाउस' में देशभर से बड़ी संख्या में आए भारतीय अमेरिकियों के साथ दिवाली मनाएंगे.


पिछले साल भी उन्होंने दिया जलाकर दिवाली की बधाई सभी को दी थी. इस बार भी बाइडेन ब्लू रूम में दिया जलाएंगे और फिर संबोधन देंगे. यह आखिरी मौका होगा जब वो व्हाइट हाउस में दिवाली मनाएंगे क्योंकि उन्होंने खुद को राष्ट्रपति पद की रेस से इस बार बाहर कर लिया है. राष्ट्रपति पद के लिए मुकाबला अब पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच है. 


क्या होगा खास


व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन  ब्लू रूम में दिया जलाएंगे और फिर भारतीयों को संबोधित करेंगे. राष्ट्रपति के भाषण के दौरान लोगों को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी 'नासा' की प्रतिष्ठित अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स का एक वीडियो संदेश भी सुनाया जाएगा.


व्हाइट हाउस ने कहा कि कार्यक्रम में शास्त्रीय दक्षिण एशियाई नृत्य और संगीत समूह नूताना और मरीन कॉर्प्स बैंड मेहमानों का मनोरंजन करेगा. 


बता दें कि राष्ट्रपति जो बाइडेन के नाम वापस लेने के बाद उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को राष्ट्रपति का उम्मीद चुनाव गया. इसके बाद उनके और ट्रंप के बीच डिबेट हुए. दोनों अपनी पार्टी के लिए समर्थन मांग रहे हैं. डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से ठीक एक सप्ताह पहले 29 अक्टूबर को व्हाइट हाउस के बाहर आइकॉनिक एलिप्स पार्क में चुनाव अभियान का समापन करने की योजना बना रही हैं.


भारत में कब मनाई जाएगी दिवाली? 


भारत में इस साल कई लोगों को दिवाली की तारीख को लेकर कंफ्यूजन है लेकिन बता दें कि इस वर्ष दीपावली का पर्व 31 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा. प्रतिष्ठित विद्वानों, ज्योतिषाचार्यों और धर्मशास्त्राचार्यों ने ज्योतिषीय गणनाओं के आधार पर यह फैसला लिया है.