Diwali Holiday in US: दुनिया में सबसे पुरानी लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍था वाले देश अमेरिका (America) में अब दिवाली (Diwali) पर सरकारी छुट्टी हो सकती है. इसे लेकर न्यूयॉर्क असेंबली (New York State Assaembly) में एक कानून बनाने की तैयारी चल रही है. फैसले का स्कूलों के कैलेंडर पर क्या फर्क पड़ेगा, फिलहाल इसे लेकर वहां विचार-विमर्श किया जा रहा है.


न्यूयॉर्क असेंबली के स्पीकर कार्ल हेस्टी ने बुधवार (24 मई) को एक बयान जारी कर 'दिवाली पर सरकारी छुट्टी' का प्रस्‍ताव लाने की पुष्टि की. बयान में उन्‍होंने कहा कि न्यूयॉर्क के समृद्ध और विविधता भरी संस्कृति को पहचान देने के लिए ऐसा किया जा रहा है. उन्होंने कहा, 'न्यूयॉर्क असेंबली में लूनर न्यू ईयर और दिवाली पर छुट्टी देने के लिए असेंबली के सेशन के खत्म होने से पहले इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है.'




...तो घोषित हो जाएगी 12वीं सरकारी छुट्टी 
न्यूयॉर्क असेंबली का सत्र 8 जून तक चलेगा. माना जा रहा है कि सत्र की समाप्ति तक 'दिवाली पर सरकारी छुट्टी' करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रस्ताव को दिवाली डे एक्ट नाम दिया गया है, जिसके तहत न्यूयॉर्क में दिवाली की छुट्टी 12वीं सरकारी छुट्टी घोषित हो जाएगी.


भारतीय मूल के लाखों लोगों के लिए खुशखबरी
अमेरिका में दिवाली की सरकारी छुट्टी घोषित होने से वहां रहने वाले भारतीय मूल के लाखों लोगों को फायदा होगा. वे लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ अच्छे से दिवाली के त्योहार को सेलिब्रेट कर पाएंगे. बता दें कि अमेरिका में 20 लाख से ज्‍यादा हिंदू रहते हैं और वहां भारतीय मूल के कुल लोगों की संख्‍या 30 लाख से ज्‍यादा है. 




आबादी में तीसरा सबसे बड़ा देश है अमेरिका
आबादी के लिहाज से अमेरिका दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है. वहां की जनसंख्‍या 33 करोड़ से ज्‍यादा है. उन 33 करोड़ लोगों में से 20 करोड़ से ज्‍यादा लोग ईसाई हैं, वहीं मुस्लिमों की तादाद लाखों में है. 


यह भी पढ़ें: जानिए हिंसाग्रस्त सूडान से अब तक कितने भारतीयों की हुई सुरक्षित वतन वापसी, दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका बेबस, फंसे हैं वहां 16 हजार अंग्रेज!