यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन के बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर फिर से हमला हुआ है. रविवार (15 सितंबर, 2024) को हमलावर ने एक-47 राइफल से गोलियां बरसाईं. हालांकि, एक भी गोली ट्रंप को नहीं लगी और वह सुरक्षित हैं. यह दो महीने में दूसरा वाकिया है, जब डोनाल्ड ट्रंप को निशाना बनाया गया है. पहली बार जब उन पर गोली चली थी तो वह पेंसिल्वेनिया राज्य के बटलर में चुनावी रैली कर रहे थे और इस बार हमले के वक्त वह फ्लोरिडा के गोल्फ कोर्स एरिया में अपनी टीम के साथ गोल्फ खेल रहे थे. 


डोनाल्ड ट्रंप वीकेंड पर फ्लोरिडा गए थे. यहां वह पाम बीच पर अपने अवासा मार-ए-लागो में थे. आरोपी झाड़ियों में छिपकर गोलियां चला रहा था, जैसे ही सीक्रेट सर्विस एजेंट ने जवाबी में फायरिंग शुरू की तो हमलावर अपना सामान छोड़कर भाग गया. हालांकि, बाद में उसको पकड़ लिया गया. डोनाल्ड ट्रंप को जब हमले का पता चला तो उन्होंने सबसे पहले अपने डॉक्टर को फोन मिलाया.


हमले को लेकर मजाक करने लगे डोनाल्ड ट्रंप
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार जैसे ही फायरिंग शुरू हुई तो डोनाल्ड ट्रंप को तुरंत गोल्फ कोर्ट के होल्डिंग रूम ले जाया गया. ट्रंप को जब पता चला कि उन पर हमले की कोशिश हुई है तो वह सबसे पहले तो चौंक गए और फिर हैरान रह गए. अगले ही मिनट पर वह पूरे घटनाक्रम को लेकर मजाक करने लगे. उन्होंने अपने डॉक्टर, सलाहकारों और सहयोगियों को भी फोन लगाया. डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में उनके डॉक्टर रह चुके रॉनी एल. जैक्सन को फोन लगाया और घटना को लेकर उनसे जोक करने लगे. उन्होंने कहा, 'खुश हूं कि आज आपकी सेवाएं नहीं लेनी पड़ीं.' पिछली बार जब डोनाल्ड ट्रंप को गोली लगी थी तो डॉक्टर जैक्सन ने ही उनका इलाज किया था. ट्रंप ने अपने सहयोगियों से फोन करके मलाल जताया कि वह वह बहुत निराश हैं कि अपना गोल्फ गेम खत्म नहीं कर सके. ट्रंप ने यह भी कहा कि गेम में उन्हें एक्स्ट्र पॉइंट भी मिले थे, जिसका फायदा वह ले नहीं सके और वह स्ट्रोक नहीं कर सके. 


कौन है ट्रंप पर हमला करने वाला?
पाम बीच काउंटी शेरिफ रिक ब्रैडशॉ ने बताया कि फायरिंग की आवाज सुनते ही एक सीक्रेट एजेंट ने गोल्फ क्लब की बाड़ से निकली एक स्कोप वाली राइफल बैरल को देखा था. उन्होंने बताया हमलावर ने 250-300 मीटर की दूरी से हमला किया था. संदिग्ध हमलावर की पहचान 58 साल के रायन वेस्ली राउथ के तौर पर हुई है, जो हवाई में रहता है. वह ड्रग्स, लाइंसेस के बगैर गाड़ी चलाने समेत कई आरोपों में गिरफ्तार भी हो चुका है. वह मूलरूप से कैरोलिना का रहने वाला है और उसके सोशल मीडिया पोस्ट से पता चलता है कि वह यूक्रेन का समर्थक है. उसने कई पोस्ट में यूक्रेन के लिए लड़ने की बात कही है. 


ट्रंप पर हमले को लेकर क्या बोले राष्ट्रपति जो बाइडेन?
डोनाल्ड ट्रंप पर हमले को लेकर राष्ट्रपति जो बाइडेन की भी प्रतिक्रिया आई है. उनका कहना है कि यह जानकर उन्होंने राहत की सांस ली कि डोनाल्ड ट्रंप सुरक्षित हैं. उन्होंने कहा कि घटना की जांच की जा रही है और हमारे देश में राजनीतिक हिंसा या किसी भी तरह की हिंसा की कोई जगह नहीं है. जो बाइडेन ने कहा, 'मैंने अपनी टीम को डोनालड ट्रंप की सुरक्षा के लिए सुनिश्चित करने को कहा है कि सीक्रेट सर्विस के पास हर संसाधन और क्षमता मौजूद रहे.'


पिछली बार कान को छूकर निकली थी गोली
पिछली बार जब डोनाल्ड ट्रंप पर हमला हुआ था तो गोली उनके कान को छूकर निकल गई थी. 13 जुलाई को वह पेंसिल्वेनिया में एक रैली कर रहे थे, तभी एआर-15 राइफल से उन पर 8 राउंड गोलियां चलाई गई थीं. पहले राउंड में 3 और दूसरे राउंड में 5 गोलियां चली थीं. तब 400 मीटर की दूरी से फायरिंग की गई थी. उस घटना में हमलावर की पहचान थॉमस क्रुक्स के रूप में हुई थी, जिसे सीक्रेट सर्विस स्नाइपर ने गोली मार दी थी.


यह भी पढ़ें:-
डोनाल्ड ट्रंप पर फिर हमला, एफबीआई ने बताया- 'हत्या का प्रयास', एक गिरफ्तार