वॉशिंगटन: अपने चुनावी वादों पर कायम रहते हुए ट्रंप ने अमेरिका में मुसलमानों के प्रवेश पर प्रतिबंध से जुड़े आदेश पर दस्तखत किए. इस आदेश में पिछले छह सालों से गृह युद्ध से प्रभावित सीरिया के अलावा 6 और मुस्लिम देशों के नागरिकों का अमेरिका में प्रवेश वर्जित किया गया है. सीरिया के अलावा जिन देशों का नाम इस लिस्ट में शामिल है वो ईराक, ईरान, सूडान, लीबिया, सोमालिया और यमन हैं.


इस आदेश में आगे निर्देश दिए गए हैं कि आने वाले चार महीनों तक देश में रिफ्यूजियों का प्रवेश भी वर्जित रहेगा, वहीं ईसाई समुदाय के प्रताड़ित लोगों को देश में प्रवेश की प्राथमिकता दी जाएगी. आदेश पर दस्तखत करते हुए उन्होंने कहा, "रैडिकल इस्लाम से जुड़े आतंकियों को बाहर रखने के लिए मैंने ये कदम उठाए हैं, मैं नहीं चाहता वे अमेरिका में प्रवेश करें."

रिपब्लिकन कैंडिडेट ट्रंप का चुनावी कैंपेन बहुत सी ऐसी बातों पर आधारित रहा था जो लोगों के बीच बंटवारे की खाई बनी. इन्हीं चुनावी वादों में मुसलमानों का अमेरिका में प्रवेश बैन करने से लेकर मेक्सिको के खिलाफ दीवार तक जैसी बातें शामिल थी. ट्रंप इन सभी बातों को अमल में लाते दिखाई दे रहे हैं. संभव है इससे दुनियाभर के देशों के आपसी रिश्तों पर काफी प्रभाव पड़े.