वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने केंसास में हुई गोलीबारी पर आज अपनी चुप्पी तोड़ते हुए इस घटना को ‘‘बुराई’’ एवं ‘‘घृणा’’ करार दिया. इस गोलीबारी में एक भारतीय इंजीनियर की मौत हो गई थी. जानें आज ट्रंप ने कौन सी 6 बड़ी बातें कहीं-


ट्रंप ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को पहली बार संबोधित करते हुए कहा, ‘‘यहूदी सामुदायिक केंद्रों को निशाना बनाकर हाल में दी गई धमकियां और यहूदी कब्रिस्तानों में तोड़ फोड़ की घटना के अलावा केंसास शहर में पिछले सप्ताह हुई गोलीबारी की घटना हमें याद दिलाती हैं कि हम नीतियों के मामले में भले ही बंटे हुए हो लेकिन हम घृणा और बुराई के सभी रूपों की निंदा के लिए एकजुट होकर खड़े हैं.’’ पूर्व नौसैन्य कर्मी एडम पुरिन्टन ने एक रेस्त्रां में गोली मार कर श्रीनिवास कुचिभोटला (32) की हत्या कर दी थी और एक अन्य भारतीय आलोक मदसानी (32) को घायल कर दिया था. पुरिन्टन ने उन पर गोलीबारी करने से पहले उन्हें ‘‘आतंकवादी’’ कहा था. उसने कहा था, ‘‘मेरे देश से बाहर निकल जाओ.’’

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक अहम मुद्दे पर बदलाव का संकेत देते हुए कहा है कि वह इमिग्रेशन से जुड़े बिल में बदलाव करने के लिए तैयार हैं. इस बदलाव से अमेरिका में अवैध तौर पर रह रहे कुछ लोगों को कानूनी दर्जा मिल जाएगा और बचपन में अवैध तौर पर अमेरिका लाए गए लोगों के लिए नागरिकता का रास्ता खुल जाएगा.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नया आव्रजन आदेश इराक को उन देशों की सूची से हटा देगा, जिनके नागरिक अस्थायी तौर पर अमेरिकी यात्रा प्रतिबंध का सामना कर रहे हैं. अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से दबाव के बाद आया है. उन्होंने व्हाइट हाउस से अपील की थी कि वह इस्लामिक स्टेट समूह से लड़ाई में इराक की अहम भूमिका को देखते हुए सूची से इराक का नाम रखने के मुद्दे पर पुन: विचार करे.

ट्रंप ने योग्यता-आधारित इमिग्रेशन पॉलिसी की बात की है जिससे भारत जैसे देशों के हाइ-फाइ को फायदा मिल सकता है.

ट्रंप ने आगे कहा कि हम अपने ग्रह से आईएसआईएस के सफाए के लिए मुस्लिम जगत में अपने मित्रों समेत अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम करेंगे.

उन्होंने मेक्सिको के खिलाफ दीवार बनाने के चुनावी वादे को दोहराते हुए कहा कि हम हमारी दक्षिणी सीमा पर एक बड़ी दीवार का निर्माण कार्य जल्द आरंभ करेंगे.