जिनेवा: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले विश्वनेता हैं जबकि पोप फ्रांसिस दूसरे स्थान पर और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरे स्थान पर हैं. संचार कंपनी बुरसान कोह्न ऐंड वुल्फ (बीसीडब्ल्यू) के एक अध्ययन के अनुसार, राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप के फॉलोअरों की संख्या दोगुनी से ज्यादा हो गई. बीसीडब्ल्यू के नवीनतम अध्ययन ‘ट्विप्लोमेसी’ के अनुसार, ट्रंप के ट्विटर हैंडल @realDonaldTrump को पांच करोड़ 20 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं. पोप के फॉलोअरों की संख्या ट्रंप से 45 लाख कम है जबकि मोदी के फॉलोअरों की संख्या उनसे एक करोड़ कम है.


अध्ययन के अनुसार, अपने फॉलोअरों के साथ संपर्क, लाइक और रीट्वीट के मामले में तो ट्रंप दूसरों से बहुत आगे हैं. पिछले 12 महीने के दौरान अपने फॉलोअरों के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति के तकरीबन 26 करोड़ 45 लाख संपर्क हुए. इस मायने में मोदी दूसरे स्थान पर रहे जबकि पोप तीसरे स्थान पर. बहरहाल, ट्रंप का संपर्क मोदी की तुलना में पांच गुना ज्यादा और पोप की तुलना में 12 गुना ज्यादा रहा.


अकेले रीट्वीट के मामले में सऊदी अरब के शाह सलमान सबसे आगे रहे. उन्होंने मई 2017 से मई 2018 मे बीच महज 11 ट्वीट किए, लेकिन उनके हर ट्वीट ने औसतन 1,54,294 रीट्वीट दिए. रीट्वीट के मामले में ट्रंप का औसत उनसे बहुत कम, महज 20,319 रहा. अमेरिकी विदेश मंत्रालय अमेरिका का एकमात्र सरकारी विभाग है जो ट्रंप के निजी अकाउंट @realDonaldTrump को फॉलो नहीं करता. दिलचस्प बात यह है कि यह विभाग ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी और ईरानी विदेशमंत्री जवाद जरीफ को फॉलो करता है.