America: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक और मुश्किल में फंसते दिख रहे हैं. दरअसल, उन पर अपने राष्ट्रपति कार्यकाल में विदेशों से मिलने वाले तोहफों को छुपाने का आरोप लगा है. हाउस ओवरसाइट कमेटी में डेमोक्रेट्स ने शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा कि ट्रंप ने विदेशों से मिलने वाले कुछ उपहारों का जिक्र सरकारी रिकॉर्ड में नहीं किया है. रिपोर्ट में कहा गया कि डोनाल्ड ट्रंप और उनका परिवार व्हाइट हाउस में अपने समय के दौरान विदेशों से प्राप्त 250,000 डॉलर से अधिक के 100 से अधिक उपहारों का खुलासा नहीं कर पाया है.


वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी जांच में पाया गया कि डोनाल्ड ट्रंप अपने कार्यकाल के दौरान विदेशों से मिले कई तोहफों के बारे में नहीं बता पाए हैं. वे विदेश विभाग के सामने कुछ गिफ्ट के बारे में खुलासा करने में असमर्थ रहे हैं. जो कि संघीय कानून का उल्लंघन है. मामले की जांच कर रहे अधिकारियों ने ट्रंप के गिफ्ट्स को लेकर खुलासा करने के लिए लंबी-चौड़ी रिपोर्ट तैयार की है.


खास तौर पर इन देशों के गिफ्ट का नहीं मिला ब्योरा 


रिपोर्ट में ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने उन देशों से दर्जनों उपहारों का जिक्र नहीं किया है, जिनसे अमेरिका के सम्बन्ध अच्छे नहीं हैं. रिपोर्ट में ट्रंप, उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद कुश्नर का भी जिक्र किया गया है. वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी अरब जैसे मुस्लिम देशों से मिलने वाले तोहफों को सरकार के रिकॉर्ड में दर्ज नहीं कराया है.


रिपोर्ट में सऊदी अरब से मिले 16 गिफ्ट्स का भी जिक्र किया गया है, जिनकी कीमत 45 हजार डॉलर से ज्यादा थी. तोहफों में $24,000 तक का खंजर शामिल है, जबकि भारत के 17 उपहार भी लिस्ट में हैं. ट्रंप को मिलने वाले गिफ्ट की लिस्ट में भारत द्वारा दिए गए उपहार भी शामिल हैं. भारत से 17,000 डॉलर से अधिक मूल्य के 17 उपहार ट्रंप को मिले थे. जबकि चीन से कम से कम 5 उपहार उन्हें मिले थे. मिली जानकरी के मुताबिक, ट्रंप ने अपने राष्ट्रपति पद के अंतिम वर्ष में विदेशों से मिलने वाले एक भी गिफ्ट के बारे में जानकारी नहीं दी है. 


ट्रंप के सहयोगियों की दलील 


ट्रंप के सहयोगियों ने कहा कि राष्ट्रपति पद के दौरान उन्हें दिए गए उपहार उनके थे, संघीय सरकार के नहीं, इसलिए उपहारों पर कोई रिपोर्ट नहीं दी गई.


ये भी पढ़ें: Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप क्या होंगे गिरफ्तार? अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने खुद किया ये दावा