वाशिंगटनः राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सत्ता हस्तांतरण के अंतिम दिन ढेर सारी क्षमा याचिकाओं को मंजूरी दे दी है. डोनाल्ड ट्रंप ने 73 लोगों की सजा माफ की है. इस सूची में ऐसे लोगों का नाम शामिल हैं जो ट्रंप के राजनीतिक सहयोगी भी रहे हैं. ट्रंप की ओर से माफ किए जाने वाले लोगों में व्हाइट हाउस के पूर्व सलाहकार स्टीव बैनन और रेपर्स लील वेन और कोडक के साथ-साथ डेट्रायट के पूर्व मेयर क्वामे किलपैट्रिक का नाम भी शामिल हैं जिनको 30 साल की सजा सुनाई गई थी.


बाइडेन की शपथ के कुछ समय पहले ही लिया निर्णय
ट्रंप ने 73 लोगों को क्षमादान दिया है और 70 लोगों की सजा को कम किया है. ट्रंप का यह निर्णय जो बिडेन के पद की शपथ लेने के कुछ ही घंटे पहले आया है. दिसंबर में क्षमायाचना के लिए सौंपे गए दर्जनों नामों में ट्रम्प के कुछ पूर्व सहयोगी भी शामिल थे, जिन्हें रूस के अपने अभियान के संबंध में चार्ज किया गया था.


ट्रंप के पूर्व एनएसए कैंपन मैनेजर को भी मिली माफी
पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन, पूर्व सलाहकार रोजर स्टोन और पूर्व कैंपन मैनेजर पॉल मनफोर्ट को राष्ट्रपति से क्षमादान मिला है. स्टोन और मैनफोर्ट दोनों को पूर्व विशेष वकील रॉबर्ट मुलर की जांच में मुकदमा चलाया गया और दोषी ठहराया गया था. एफबीआई को गुमराह करने की कोशिश करने का फ्लिन पर आरोप लगाया गया था और पिछले साल ही इसके बारे में और ज्यादा जानकारी सामने आई थी. इसके अलावा इसमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने ट्रंप के विचारों को कई स्तरों पर बढ़ावा दिया.


यह भी पढ़ें


बाइडेन के शपथ समारोह से नदारद रहेंगे ट्रंप, लेकिन ऐसा करने वाले पहले निर्वतमान राष्ट्रपति नहीं


US Inauguration Day 2021: पद की शपथ लेते वक्त क्या कहते हैं अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति? जानिए