नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ड्रंप के खिलाफ हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में महाभियोग प्रस्ताव पास हो गया है. महाभियोग के पक्ष में 230 और विरोध में 197 वोट डाले गए. ट्रंप को अब ऊपरी सदन यानि सीनेट में महाभियोग का सामना करना होगा. आपको बता दें कि अमेरिका के इतिहास में ट्रंप ऐसे तीसरे राष्ट्रपति होंगे जिन पर महाभियोग चलेगा.


राष्ट्रपति ट्रंप पर आरोप क्या हैं


ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने सत्ता का दुरुपयोग किया है. उन पर आरोप है कि उन्होंने पद पर रहते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति को दो डेमोक्रेट नेताओं के खिलाफ जांच के लिए दबाव डलवाया. निचले सदन यानि हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में डेमोक्रेट्स ने कहा कि उनके पास इसके अलावा कोई विकल्प नहीं था. एक डेमोक्रेट सांसद ने कहा कि आईडिया ऑफ अमेरिका खतरे में है.


केरल नगरपालिका उपचुनाव: एलडीएफ और यूडीएफ को 12-12 सीटें, बीजेपी भी दो सीटों पर जीती


ऐसे चलेगी महाभियोग प्रक्रिया


निचले सदन में महाभियोग प्रस्ताव लाया गया था जहां ये आसानी से पास भी हो गया. अब प्रस्ताव सीनेट में जाएगा जहां रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत है और ऐसा नहीं लगता कि वहां ट्रंप के खिलाफ वोटिंग होगी. सीनेट में सुनवाई के दौरान प्रेसिडेंट खुद हाजिर हो सकते हैं या फिर उनका वकील भी जा सकता है.


ट्रंप पर खतरा नहीं


ऐसा माना जा रहा है कि ट्रंप की सत्ता को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा क्योंकि सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी बहुमत में है. अगर 20 या उससे अधिक रिपब्लिकन सांसद उनके खिलाफ विद्रोह कर देते हैं तभी उनको हटाया जा सकता है लेकिन ऐसा होता दिख नहीं रहा है. व्हाइट हाउस ने अपने बयान में कहा कि जब से ट्रंप ने सत्ता संभाली है तभी से वह अमेरिका के लिए काम कर रहे हैं और अपने कार्यकाल के अंतिम दिन तक करते रहेंगे.


इंडिया गेट के पास युवक ने खुद को लगाई आग, पुलिस का दावा- CAA से कुछ लेना-देना नहीं


क्या कहा ट्रंप ने


अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, '' यह अमेरिकी लोकतंत्र पर खुलेआम युद्ध की घोषणा है." उन्होंने मांग की, ''प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी महाभियोग प्रक्रिया को फौरन रोक दें."


ट्रंप ने पेलोसी को लिखे पत्र में कहा, "अवैध महाभियोग प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ते हुए, आप अपने पद की गरिमा को तोड़ रही हैं. आप संविधान के प्रति अपनी निष्ठा को तोड़ रही हैं और आप अमेरिकी लोकतंत्र में खुलेआम युद्ध की घोषणा कर रही हैं."


अपने खत के जरिए ट्रंप ने कहा, "आप वे हैं जो अमेरिका के चुनावों में हस्तक्षेप कर रहे हैं. आप अमेरिका के लोकतंत्र को प्रभावित कर रहे हैं. आप न्याय को बाधित करने वाले हैं. आप अपने खुद के व्यक्तिगत, राजनीतिक और दलगत लाभ के लिए हमारे देश में दर्द और तकलीफ ला रहे हैं."