Donald Trump Classified Documents Case: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ गोपनीय सूचनाओं संबंधी मामले में संघीय आरोपों को शुक्रवार (9 जून) को सार्वजनिक किया गया.


स्काई न्यूज के मुताबिक, ट्रंप ने शॉवर और बॉलरूम में क्लासीफाइड डाक्युमेंट्स (संवेदनशील जानकारी वाले दस्तावेज) को रखा था. ट्रंप गोपनीय जानकारी से जुड़े दस्तावेज रखने, न्याय में बाधा डालने और झूठे बयानों से संबंधित 37 मामलों का सामना कर रहे हैं.


गोपनीय रिकॉर्ड में विदेशी राष्ट्र की परमाणु क्षमताओं की डिटेल शामिल


आरोपों में कहा गया कि ट्रंप फ्लोरिडा में अपने मार-ए-लागो एस्टेट में क्लासीफाइड दस्तावेजों के बक्सों को ले जाने में व्यक्तिगत रूप से शामिल थे. एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप के आवास से एफबीआई की ओर से जब्त किए गए बेहद गोपनीय रिकॉर्ड में विदेशी राष्ट्र की परमाणु क्षमताओं का विवरण शामिल है.


ट्रंप के सहयोगी को बक्सों को हटाते हुए CCTV में देखा गया था


स्काई न्यूज के मुताबिक, ट्रंप के साथ मामले में आरोपी और उनके सहयोगी वॉल्ट नौटा को सीसीटीवी फुटेज में मार-ए-लागो एस्टेट में बक्सों को हटाते हुए देखा गया था. आरोपों में दो परिस्थितियों को रेखांकित किया गया, जिसमें ट्रंप ने कथित तौर पर दूसरों को दस्तावेज दिखाए और उन्होंने अमेरिका और उसके सैन्य हमले के सहयोगियों की कमजोरियों के विवरण की संवेदनशील जानकारी वाले दस्तावेज रखे.


एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, न्याय विभाग ने कहा कि जब ट्रंप ने जनवरी 2021 में व्हाइट हाउस छोड़ा था तो वह अपने साथ पेंटागन, सीआईए, राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी और अन्य खुफिया निकायों से अत्यधिक संवेदनशील जानकारी वाली गोपनीय फाइलें ले गए थे. 


ट्रंप के खिलाफ आरोपों में और क्या कहा गया?


फ्लोरिडा में संघीय अदालत में दायर अभियोग के मुताबिक, ट्रंप ने फाइलों को फ्लोरिडा में अपने मार-ए-लागो निवास और क्लब में असुरक्षित रखा, जहां नियमित तौर पर हजारों मेहमानों वाले बड़े सामाजिक कार्यक्रमों होते रहते थे.


अभियोग में कहा गया कि ट्रंप की ओर ले जाए गए दस्तावेजों का अनधिकृत खुलासा अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को जोखिम में डाल सकता था. न्याय विभाग के विशेष वकील जैक स्मिथ की ओर से लगाए गए आरोपों में प्रत्येक के लिए 20 साल तक की जेल होती है.


यह भी पढ़ें- Pakistan Economy Crisis: IMF से मदद की उम्मीद लगाए बैठा है कंगाल पाकिस्तान, शहबाज शरीफ ने फिर लगाई गुहार