सिंगापुर: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के चेयरमैन किम जोंग उन के बीच मंगलवार को होने वाले शिखर वार्ता से पहले बंद दरवाज़ा बैठकों का दौर जारी है. किम जोंग उन को सिंगापुर पहुंचे 24 घंटे से ज़्यादा हो चुके हैं और इस दौरान उत्तर कोरियाई तानाशाह शासक अब तक केवल एक बार अपने होटल से बाहर निकला हैं. हालांकि, इस बीच उत्तर कोरियाई वार्ताकार अपने सुप्रीम लीडर के संदेशों को लेकर अमेरिकी अधिकारियों के साथ बतचीत के लिए दौड़-धूप कर रहे हैं.


इस कड़ी में उत्तर कोरिया की वार्ताकार और उप विदेशमंत्री चोई सुन हुई की मुलाकात फिलीपीन्स में अमेरिका के राजदूत सुंग किम से सिंगापुर के रिट्जकार्ल्टन होटल में हुई. बैठक में क्या हुआ और किन मुद्दों पर बात हुई इसको लेकर सभी पक्ष चुप हैं. माना जा रहा है कि यह कवायद मंगलवार को होने वाली शिखर वार्ता से पहले सहमति के फार्मूले को अंतिम रूप देने की है.


हालांकि बातचीत के इस दौर का भविष्य उन दो नेताओं के मिजाज़ और मीटिंग से तय होगा जो सिंगापुर के ऑर्चर्ड इलाके में महज़ 750 मीटर की दूरी पर रुके हैं. यह पहला मौका था जब कोई अमेरिकी राष्ट्रपति और कोई उत्तर कोरियाई शासक एक शहर ही शहर में मौजूद हो. मगर बेहद सख्त सुरक्षा पहरे से घिरे डाऊनटाउन सिंगापुर के सेंट रेजिस होटल में किम जोंग का क्या कार्यक्रम है, इसकी किसी को कोई ख़बर नहीं है.


रविवार शाम सिंगापुर पहुंचने के बाद किम जोंग केवल एक बार अपने होटल से बाहर निकले और वो भी सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सेन लूंग से मुलकात के लिए. उनके होटल लौटने के बाद उत्तर कोरियाई शासक की किसी मीटिंग के बारे में कोई जानकारी बाहर नहीं आई है. किम को पांच सितारा सेंट रेजिस होटल के प्रेसिडेंशियल सुइट में ठहराया गया है. सारी सुविधाओं से लैस इस सुइट को सिंगापुर पुलिस के विशेष गार्डस और उत्तर कोरियाई पटेसिडेंशियल गार्ड्स ने घेर रखा है.


सेंट रेजिस होटल के बाहर सिंगापुर पुलिस ने कमांडो दस्तों के साथ दृश्य और अदृश्य सुरक्षा के भारी इंतज़ाम कर रखे हैं. किम के काफिले के लिए एक दर्जन से ज़्यादा बाइक सवार पुलिस कर्मी और बख्तरबंद गाड़ियां दी गई हैं.


मीडिया का भारी जमावड़ा
भारी सुरक्षा इंतजाम के बावजूद सेंट रेजिस होटल के बाहर मीडिया का भारी जमावड़ा लगा हुआ है. किम के सिंगापुर पहुंचने के बाद से ही होटल के बाहर अंतरराष्ट्रीय मीडिया की मौजूदगी बनी हुई है. दुनिया भर से करीब दो हज़ार से ज़्यादा पत्रकार इस बैठक को कवर करने के लिए सिंगापुर पहुंचे हैं और उनमें से अधिकतर सेंट रेजिस होटल के बाहर डेरा डाले हुए हैं. जाहिर सी बात है कि ऐसा इसलिए है ताकि किम की एक झलक मिल सके जो पहली बार किसी गैर कोरियाई या गैर कम्युनिस्ट मुल्क पहुंचे हैं.


सिंगापुर की सड़कों पर ट्रंप-किम के हमशक्ल, देखें वीडियो



ये भी पढ़ें
पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी AIIMS में भर्ती, रूटीन चेकअप के लिए लाया गया अस्पताल
प्रणब मुखर्जी 2019 में RSS के PM उम्मीदवार होंगे? शिवेसना के दावे पर बेटी शर्मिष्ठा का इनकार
डोनाल्ड ट्रंप-किम जोंग उन मुलाकात: परमाणु हथियार ने बढ़ाई दूरी, अब सिंगापुर में एक मंच पर बनेगी बात
रिलीज हुआ 'DHADAK' का TRAILER, ईशान-जाह्नवी की जोड़ी लग रही है कमाल
चिदंबरम का PM मोदी पर तंज- बेरोजगार युवा पकौड़ा तलने के नए विचार को नहीं अपना रहे